झारखंड

jharkhand

By

Published : May 23, 2020, 11:21 AM IST

ETV Bharat / state

चाईबासा: लॉकडाउन में फल फूल रहा था अवैध बालू का कारोबार, पुलिस ने 5 कारोबारी को दबोचा

चाईबासा में अवैध बालू का कारोबार किया जा रहा था, मामले के बारे में जानकारी मिलने पर पुलिस ने कार्रवाई करते हुए 5 लोगों को गिरफ्तार किया और 2 वाहन भी जब्त किए.

बालू का अवैध कारोबार
बालू का अवैध कारोबार

चाईबासा:कोरोना वायरस से बचाव को लेकर जारी लॉकडाउन में बालू का अवैध कारोबार तेजी से फल फूल रहा है. खनन विभाग से बेखौफ स्थानीय प्रशासन के नाक के नीचे बालू का अवैध कारोबार को अंजाम दे रहे है. मामले के बारे में जानकारी मिलने पर पुलिस ने 5 लोगों की गिरफ्तारी भी की गई है और दो वाहन जब्त किए.

देखें पूरी खबर

बदसूरती से जारी है अवैध ढुलाई का काम

मनोहरपुर थाना क्षेत्र के तिरला और गोपीपुर कोयल नदी बालू घाट के अलावे झारखण्ड ओडिसा सीमा क्षेत्र पर मनोहरपुर के बिपलकुदर बालू घाट से झारखण्ड के मनोहरपुर प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न हिस्सों के अलावे ओडिसा में भी बदसूरती से बालू का अवैध ढुलाई जारी है. इस कारोबार में मनोहरपुर प्रखंड क्षेत्र के लगभग दो दर्जन वाहन जिसमे 6 से 7 डम्फर व कई ट्रक्टर के अलावे ओडिसा के भी लगभग दर्जन भर डम्फर वाहन बालू ढुलाई के कार्य में लगे हुए है.

विभाग को नहीं मिल रहा राजस्व

मनोहरपुर में प्रति ट्रक्टर 18 सौ प्रति डंफर 35 सौ रुपये कर बालू बेचा जा रहा है, लेकिन विभाग और सरकार को राजस्व के नाम पर 5 रुपये तक नहीं मिल रहा है. एक अनुमान के तहत बिपलकुदर कोयल नदी घाट से बालू का अवैध कारोबार में विभग व सरकार को प्रति दिन हजारों रुपये का चपत लग रहा है. इस बालू के अवैध कारोबार के प्रति लोकल प्रशासन मौन साधे हुई है.

इसे भी पढे़ं:-मानवता की मिसाल पेश कर रहा 'मिशन ब्लू फाउंडेशन', लाख लोगों की कर चुके हैं मदद


लोकल प्रशासन के साथ है तालमेल

बालू के अवैध कारोबार में जुटे एक-दो कारोबारी नाम नही छापने के शर्त पर बताया कि वे लोकल प्रशासन के साथ तालमेल बना बालू का कारोबार चल रहा है. भोर से देर शाम तक बालू लदा वाहन मनोहरपुर शहरी क्षेत्र में घुसता है. इस दौरान सुबह या शाम को अंधेरा होने के बाद बाद बालू लदा वाहन शहरी क्षेत्र में ले कर घुसते है. ताकि पुलिस और प्रशासन की निगाह से बच सके.

यह भी पढ़ेंःरांचीः विदेश से पार्सल के नाम पर 84 हजार की ठगी, मामले की जांच में जुटी पुलिस

5 लोगों की हुई गिरफ्तारी

मामले के बारे में जानकारी मिलने पर पुलिस अधीक्षक ने कार्रवाई की और बालू उठाव करने वाले तीन गाड़ियों के ऊपर में कार्रावाई की गई है, इसके साथ ही 5 लोगों की गिरफ्तारी भी की गई है और दो वाहन भी जब्त किए गए हैं.

अवैध खनन करने वाले लोगों पर होगी कार्रवाई

बातचीत के दौरान पुलिस अधीक्षक ने बताया कि जानकारी मिलने पर विभाग कार्रवाई करती है. हमारा प्रयास है कि सीमित मैन पावर में अधिक से अधिक कार्रवाई हम लोग कर सकें. इस मामले में पुलिस विभाग के साथ भी हमारी बैठक हुई है और छापेमारी भी हुई है. किसी भी प्रकार की जानकारी लोकल थाने को अगर मिलती है तो जिला खनन विभाग को सूचना दे ताकि संयुक्त रूप से अवैध खनन करने वाले लोगों पर कार्रवाई की जा सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details