झारखंड

jharkhand

By

Published : Jun 24, 2023, 5:57 PM IST

Updated : Jun 24, 2023, 8:56 PM IST

ETV Bharat / state

फर्ज भी जिम्मेदारी भी! आईईडी नष्ट कर नक्सल प्रभावित गांव में जवानों का कैंप, ग्रामीणों को कराया भोजन

पश्चिमी सिंहभूम जिले के नक्सल प्रभावित क्षेत्र में तुम्बाहाका और सरजोमबुरू में नक्सलियों के खिलाफ अभियान चलाया गया. इस दौरान सुरक्षा बलों को आईईडी बम मिला, जिसे उन्होंने नष्ट कर दिया. इसके बाद सोशल पुलिसिंग के तहत जवानों ने गांव में ही कैंप लगाकर ग्रामीणों की मदद की.

IED bomb destroyed in operation against Naxalites in West Singhbhum security jawans set camp and provided food to villagers
डिजाइन इमेज

चाईबासाः कोल्हान को नक्सलियों से मुक्त करने के लिए लगातार अभियान चलाये जा रहे हैं. इस दौरान लगातार नक्सलियों के लगाये आईईडी बम और स्पाइक होल बरामद कर नष्ट किये जा रहा हैं. इसी कड़ी में पश्चिमी सिंहभूम जिले घोर नक्सल प्रभावित एवं सुदूर क्षेत्र तुम्बाहाका और सरजोमबुरू में चले ऑपरेशन में आईईडी बरामद किया गया, जिसे वहीं पर जंगल में ही नष्ट किया गया. इस ऑपरेशन में ड्यूटी के साथ साथ सोशल पुलिसिंग भी देखने को मिल रही है.

इसे भी पढ़ें- IED Bombs Recovered: पुलिस को नुकसान पहुंचाने को लगाए थे दो आईईडी, पुलिस ने विस्फोट कर किया नष्ट

पश्चिमी सिंहभूम जिले में लगातार नक्सलियों के खिलाफ अभियान चलाया जा रहा है. साथ ही अभियान के दौरान सफलताएं भी मिल रही हैं. पिछले कुछ दिनों से चाईबासा पुलिस, सीआरपीएफ, झारखंड जगुआर और कोबरा बटालियन के द्वारा संयुक्त अभियान चलाया जा रहा है. ये दल घोर नक्सल प्रभावित एवं सुदूर क्षेत्र के अंदर तक जाकर वहां सर्च ऑपरेशन चला रहे हैं. इसी कड़ी में घोर जंगली क्षेत्र तुम्बाहाका और सरजोमबुरू में अभियान चलाया जा रहा है.

ग्रामीणों को भोजन कराते और मेडिकल कैंप में इलाज करते जवान

इस कड़ी में शुक्रवार को सुरक्षा बलों ने सरजोमबुरू तक जाने वाले मार्ग की जांच की, इस जांच में नक्सलियों द्वारा लगाये गये आईईडी और स्पाइक होल को ढूंढने में सफलता पायी. इसके बाद उन्हें सावधानीपूर्वक मौके पर नष्ट कर दिया गया. इसके बाद पुलिस और सुरक्षा बलों ने सरजोमबुरू गांव वालों को बैठाकर उनके साथ अपने भोजन का बंटवारा किया और उनसे बातचीत की. कुछ लोगों के बीमार होने की बात सामने आने पर जवानों ने वहीं पर एक मेडिकल कैंप लगाकर गांव के बीमार लोगों की जांच की. जिसमें दो छोटे बच्चे मलेरिया पीएफ से पीड़ित पाये गये. उन दोनों बच्चों को उनके अभिभावक के साथ कैंप में अन्य लोगों को चिकित्सा मुहैया करायी गयी.

बता दें कि नक्सलियों के द्वारा तुम्बाहाका और सरजोमबुरू मार्ग को पेड़ काटकर और पुलिया तोड़कर अवरूद्ध कर दिया गया था. जिसे सुरक्षा बलों ने ठीक कर ग्रामीणों के आने-जाने लायक बना दिया गया.

Last Updated : Jun 24, 2023, 8:56 PM IST

For All Latest Updates

TAGGED:

ABOUT THE AUTHOR

...view details