झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

DC ने जिले के सभी मुखिया और मानकी मुंडा को लिखा पत्र, कोरोना संक्रमण को हराने के लिए मांगा सहयोग

कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए पश्चिमी सिंहभूम जिला उपायुक्त अरवा राजकमल ने पत्र लिखकर जिले के सभी मुखिया और मानकी मुंडा से सहयोग मांगा गया है. इस दौरान उन्होंने मुखिया और मानकी मुंडा को कई दिशा निर्देश भी दिए हैं.

By

Published : Apr 18, 2020, 8:41 PM IST

DC ने जिले के सभी मुखिया और मानकी मुंडा को लिखा पत्र
DC wrote letter to all head of district and Manki Munda

चाईबासा: पश्चिमी सिंहभूम जिला उपायुक्त अरवा राजकमल की ओर से कोरोना वायरस के खिलाफ जारी जंग में लोगों का सहयोग प्राप्त करने के लिए पत्र लिखकर जिले के सभी मुखिया और मानकी मुंडा से सहयोग मांगा गया है.

देखें पूरा वीडियो

उपायुक्त ने इस पत्र के माध्यम से कहा है कि कोरोना वायरस ने वैश्विक महामारी का रूप धारण कर लिया है, जिसे रोकने के लिए केंद्र और राज्य सरकारों के निर्देश से 14 अप्रैल तक पूरे देश में संपूर्ण लॉकडाउन लागू किया गया था, लेकिन संक्रमण के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए गृह मंत्रालय भारत सरकार की ओर से इसकी अवधि को बढ़ाकर 3 मई तक कर दिया गया है.

ये भी पढ़ें-जमशेदपुरः दवाओं की होम डिलीवरी की शुरुआत, जिला प्रशासन ने मेडिकल स्टोर के नाम और नंबर किए जारी

मिक खाद्यान्न कोष में उपलब्ध राशि का उपयोग

इससे जिला वासियों को कोई समस्या उत्पन्न न हो इसके लिए राज्य सरकार के निर्देश पर जिला प्रशासन की ओर से कई उपाय किए गए हैं. राज्य सरकार की ओर से अप्रैल, मई और जून महीने का राशन उपलब्ध करवाया गया है. झारखंड सरकार आकाश मिक खाद्यान्न कोष में उपलब्ध राशि का उपयोग भी खाद्यान्न उपलब्ध करवाने और जिले में सभी चिकित्सा सेवा क्वॉरेंटाइन केंद्र का निर्माण करने के साथ-साथ लोगों को संक्रमण से बचाने के लिए जागरुक करने का कार्य किया जा रहा है.

उपायुक्त ने पत्र में लिखा है कि इस संकट काल में जिला प्रशासन को पुनः अपना सहयोग अपेक्षित है, उन्होंने अपील करते हुए कहा है कि....

◆ सभी मुखिया और मानकी मुंडा अपने-अपने क्षेत्रों में वैसे व्यक्ति जो बाहर के देश या राज्य से आए हैं या ऐसे व्यक्ति जिनमें संक्रमण के लक्षण पाए जाते हैं उसकी तत्काल जानकारी जिला प्रशासन को अनिवार्य रूप से दिया जाए.

◆ वैसे लोगों को होम क्वॉरेंटाइन या क्वॉरेंटाइन केंद्र में रहने के लिए जागरूक किया जाए.

◆ क्षेत्र में होने वाले मृत्यु की सूचना अविलंब जिला प्रशासन को दिया जाए.

◆ अगर किसी भी परिवार को मदद की आवश्यकता हो तो इसकी सूचना हेल्पलाइन नंबर 1950 पर दिया जाए.

◆ किसी भी अन्य प्रकार की सूचना जो इस संक्रमण से लड़ने में सहायक हो उसका सुझाव जिला कंट्रोल रूम नंबर 1950 पर दिया जाए.

◆ आपको प्रदात आकस्मिकता मद की राशि से गरीब परिवारों को राशन उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे, अगर इस मद में राशि उपलब्ध नहीं हो तो इसकी सूचना प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी को देंगे.

◆ अगर वैसे ग्रामीण आपके पंचायत अंतर्गत जो राशन कार्ड के लिए आवेदन किए हो, लेकि कार्ड नहीं मिला हो, वैसे ही व्यक्तियों की सूचना प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी को अवश्य दें.

उपायुक्त ने लिखा है कि मुझे पूर्ण विश्वास है कि आप सब के सहयोग से जिला प्रशासन इस वैश्विक महामारी के संकट काल में संक्रमण को हराने में कामयाब होगा.


ABOUT THE AUTHOR

...view details