झारखंड

jharkhand

चाईबास: जन्म मृत्यु का शत-प्रतिशत हो ऑनलाइन निबंधन, अधिकारिक वेबसाइट पर हो सुनिश्चित

By

Published : Aug 6, 2020, 8:55 PM IST

चाईबास जिले में गुरुवार को उपायुक्त अरवा राजकमल ने जन्म, मृत्यु एवं मृत जन्म का शत-प्रतिशत ऑनलाइन निबंधन करने की बात कही है. साथ ही इसका अधिकारिक वेबसाइट 'यूनिफॉर्म सी.आर.एस सॉफ्टवेयर पोर्टल' पर सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है.

chaibasa news
ऑनलाइन जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र निर्गत सुनिश्चित करने का निर्देश.

चाईबासा: पश्चिमी सिंहभूम जिला उपायुक्त-सह-जिला रजिस्ट्रार अरवा राजकमल ने जन्म, मृत्यु एवं मृत जन्म का जिले में शत-प्रतिशत ऑनलाइन निबंधन आधिकारिक वेबसाइट 'यूनिफॉर्म सी.आर.एस सॉफ्टवेयर पोर्टल' पर सुनिश्चित करने के उद्देश्य रखा है. इसी के तहत जिला स्तरीय समन्वय समिति में शामिल पदाधिकारियों के बीच कार्यों का आवंटन करते हुए विशेष दिशा निर्देश दिया है. जिसके तहत सिविल सर्जन ओम प्रकाश गुप्ता को जिले अंतर्गत सभी स्वास्थ्य उपकेंद्र, रेफरल अस्पताल, अनुमंडल अस्पताल एवं जिला अस्पताल आदि में ऑनलाइन जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र निर्गत करना सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है.


ऑनलाइन जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र
इसके साथ ही जिले के तीनों अनुमंडल सदर चाईबासा के अनुमंडल पदाधिकारी परितोष कुमार ठाकुर, पोड़हाट-चक्रधरपुर के अनुमंडल पदाधिकारी प्रदीप प्रसाद , जगन्नाथपुर की अनुमंडल पदाधिकारी स्मिता कुमारी को अनुमंडलीय मासिक बैठक में अपने अधीनस्थ क्षेत्र के प्रखंड विकास पदाधिकारी से विस्तृत रूप से जन्म-मृत्यु निबंधन से संबंधित प्रगति प्रतिवेदन की समीक्षा करने का निर्देश दिया गया है.

इसे भी पढ़ें-चाईबासा: प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों को जल्द मिलेगा लाभ, बीडीओ ने चलाया डाटा संग्रह अभियान


दिए गए दिशा निर्देश
उपायुक्त की तरफ से जिला सांख्यिकी पदाधिकारी गुलाम समदानी को संचालित निबंधन कार्यों के डाटा पर निगरानी रखने और जिला पंचायती राज पदाधिकारी विपिन कुमार सिंह को प्रखंड स्तरीय सप्ताहिक एवं मासिक बैठक में जन्म मृत्यु का ऑनलाइन प्रमाण पत्र निर्गत करने की समीक्षा की गई. साथ ही जिला जनसंपर्क पदाधिकारी उर्वशी पांडे को जिला सांख्यिकी पदाधिकारी के साथ समन्वय स्थापित कर जन्म मृत्यु पंजीकरण से होने वाले लाभ पर आम लोगों को जागरूक करने के लिए व्यापक प्रचार-प्रसार करने के लिए निर्देशित किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details