झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

भटके हिरण को कुत्तों ने किया जख्मी, युवकों ने बचाई जान

चाईबासा में भोजन पानी की तलाश में एक हिलण जंगल से भटक गई.  दो युवकों ने आवारा कुत्तों से जान बचाकर हिरण को वन विभाग के हवाले कर दिया.

By

Published : Mar 23, 2019, 10:02 PM IST

हिरण की नाजुक हालत

चाईबासा: जंगल से भोजन पानी की तलाश में भटक कर रिहायशी इलाके में पहुंचे हिरण को आवारा कुत्तों ने हमला कर मारने का प्रयास किया. उसी दौरान युवकों की नजर हिरण पर पड़ी. दोनों युवकों ने आवारा

हिरण की नाजुक हालत

कुत्तों को भगाया और कड़ी मशक्कत के बाद हिरण को पकड़ कर वन विभाग के हवाले किया.

हिरण को पकड़ने के बाद दोनों युवकों ने वन विभाग से संपर्क कर हिरण बरामद होने की जानकारी दी. कुछ ही देर बाद वन विभाग के कर्मचारी घटनास्थल पर पहुंचकर हिरण को अपने कब्जे में ले लिया और वन कार्यालय ले आए.

हिरण की नाजुक हालत

हिरण की स्थिति काफी नाजुक देखते हुए पशु चिकित्सक तक ले जाया गया. जहां चिकित्सक ने हिरण का प्राथमिक उपचार करने के बाद वन पदाधिकारी को हिरण सौंप दिया. इस तरह से वन कर्मियों की तत्परता और स्थानीय युवकों की सूझबूझ से विलुप्त होती प्राणी की जान बच गई.

पहले भी हो चुकी है घटना

कुछ समय पहले नोवामुंडी क्षेत्र के गांव के कुछ लोगों ने भोजन पानी की तलाश में भटके एक हिरण को मार डाला था. जिसके बाद मामला उजागर हुआ और तत्कालीन वन क्षेत्र पदाधिकारी आनंद विहारी ने छापेमारी कर जंगली हिरण के मृत शव को बरामद किया था. इस घटना में संलिप्त पांच युवकों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया था.


ABOUT THE AUTHOR

...view details