झारखंड

jharkhand

विदेशों से भी संपर्क साध रांची के पहाड़ी मंदिर में भक्तों ने कराया रुद्राभिषेक, 11 लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं ने सावन में किए दर्शन

By

Published : Aug 4, 2020, 2:18 PM IST

पहली बार ऐसा हुआ जब राजधानी रांची के ऐतिहासिक पहाड़ी मंदिर में भक्तों की भीड़ भी नहीं उमड़ी और ना ही भक्तों ने जलाभिषेक किया, लेकिन डिजिटल जमाने के दौर में पिछली बार का भी रिकार्ड इस बार टूट गया. रांची के पहाड़ी मंदिर में इस बार सावन के महीने में ऑनलाइन दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं ने पिछली बार के प्रत्यक्ष भीड़ का भी रिकॉर्ड तोड़ दिया. इस बार करीब 11 लाख श्रद्धालुओं ने देश-विदेश में रहते हुए बाबा भोले का ऑनलाइन दर्शन किए.

recoard Online darshan of devotees at pahari temple in Sawan month  at ranchi
recoard Online darshan of devotees at pahari temple in Sawan month at ranchi

रांची: कोरोना के दौर में रांची का ऐतिहासिक पहाड़ी मंदिर बंद है, लेकिन सावन के महीनों में पहाड़ी मंदिर में श्रद्धालुओं के दर्शन ने पिछले वर्ष का भी रिकॉर्ड तोड़ दिया है. यही नहीं विदेशों से भी लोगों ने संपर्क कर पहाड़ी मंदिर में रुद्राभिषेक कराया.

ऑनलाइन जलाभिषेक

दरअसल, कोरोना महामारी को देखते हुए सावन के महीने में पहाड़ी मंदिर में श्रद्धालुओं की नो एंट्री लगी रही. जिला प्रशासन और पहाड़ी मंदिर समिति ने ऑनलाइन दर्शन की व्यवस्था की थी. साथ ही सोशल मीडिया के माध्यम से भी पहाड़ी बाबा के दर्शन की व्यवस्था की थी. जिसके तहत सावन महीने के पहले सोमवार को जहां लगभग 80 हजार लोगों ने वर्चुअल दर्शन किए, तो वहीं सावन के अंतिम और पांचवें सोमवार को यह आंकड़ा लगभग 4 लाख पहुंच गया. जो पिछले वर्ष के साक्षात दर्शन से 4 गुना ज्यादा है. पिछले वर्ष लगभग 3.5 लाख भक्तों ने पहाड़ी बाबा पर जलाभिषेक कर दर्शन किए थे, लेकिन इस बार 11 लाख से ज्यादा लोगों के वर्चुअल दर्शन ने इसे बहुत पीछे छोड़ दिया और यह सब जिला प्रशासन और पहाड़ी मंदिर समिति के बेहतर प्रयास से हो पाया.

पहाड़ी मंदिर रांची

भक्तों ने चढ़ाया ऑनलाइन चढ़ावा
पहाड़ी मंदिर विकास समिति के कोषाध्यक्ष अभिषेक आनंद ने बताया कि पहाड़ी बाबा के ऑनलाइन रुद्राभिषेक और विशेष पूजा की व्यवस्था भी श्रद्धालुओं के लिए की गई थी. जिसमें केन्या की नैरोबी की रहने वाली रूही कुमारी ने भी पहाड़ी मंदिर समिति से संपर्क साधकर रुद्राभिषेक करवाया. साथ ही अंतिम सोमवार को 68 भक्तों ने रुद्राभिषेक कराया. इससे 74,868 रुपये सहयोग राशि पहाड़ी मंदिर समिति को मिले. वहीं 56 श्रद्धालुओं ने विशेष पूजा कराई, जिससे 5,656 रुपये समिति को मिले.

ऐसे करें दान
बता दें कि कोरोना को लेकर पहाड़ी मंदिर में ऑनलाइन पूजा सावन के बाद भी जारी रहेगी. पहाड़ी मंदिर में रुद्राभिषेक के लिए 1101 रुपये, जबकि विशेष पूजा के लिए 101 रुपये की सहयोग राशि तय की गई है. जिसे http://pahari mandir ranchi.com/booking/rudra.php और http://pahari mandir ranchi.com/booking /visheshpujan.php.php के लिंक पर जाकर सहयोग राशि ऑनलाइन जमा की जा सकती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details