झारखंड

jharkhand

By

Published : Aug 24, 2020, 8:27 PM IST

ETV Bharat / state

सरायकेलाः उपायुक्त ने जिले में बेहतर आधारभूत संरचना को लेकर की बैठक, दिए जरूरी निर्देश

सरायकेला जिला समहरणालय सभागार में उपायुक्त इकबाल आलम अंसारी की अध्यक्षता में आधारभूत संरचना से संबंधित बैठक आयोजित की गई. बैठक में विभिन्न योजनाओं, परियोजनाओं के लिए भूमि अधिग्रहण का स्थानांतरण और अन्य मामले पर समीक्षा की गई.

dc meeting in seraikela, उपायुक्त ने जिला समहरणालय में की बैठक
बैठक में शामिल लोग

सरायकेला: जिला समहरणालय सभागार में उपायुक्त इकबाल आलम अंसारी की अध्यक्षता में आधारभूत संरचना से संबंधित बैठक का आयोजन किया गया. उक्त बैठक में विभिन्न योजनाओं, परियोजनाओं के लिए भूमि अधिग्रहण का स्थानांतरण और अन्य मामले पर समीक्षा की गई. इस दौरान सभी अंचल अधिकारिओ को कार्य प्रगति से संबंधित दिशा-निर्देश दिया गया.

राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या NH 32

एनएच 32 में चांडिल और नीमडीह अंचल अंतर्गत कुल 15 मौजा-घोडलिंग, गागुडीह, रूचाप, चांडिल, लेंगडीह, राउतरा, लुपुंगडीह, बुरुदुगरी, पिटकि, उगडीह, तेतला, सिरका, टिल्ला, रघुनाथपुर और आदरडीह का अधियाचना प्राप्त है. जिसमे 80% अर्थात कुल 173.65 करोड़ मे से 162.84 करोड़ रूपये का मुआवजा भुगतान प्राप्त करते कुल 15 मौजा का अधिपत्य अधियाचित विभाग को सौंप दी गई है और उनकी ओर से कार्य प्रारंभ कर दी गई है. कुल 15 में मौजा में से 12 मौजा मे मकान/संरचना का मुआवजा भुगतान हेतु सम्बंधित रैयतों को सूचि तमिला करवाते हुए मुआवजा भुगतान 95% अर्थात कुल 60481 करोड़ में से 58.32 करोड रुपए का मुआवजा भुगतान कर दी गई है. शेष 03 मौजा में कोई मकान संरचना नहीं है.

और पढ़ें- मैट्रिक और इंटरमीडिएट की सिलेबस में की जा सकती है 60 फीसदी की कटौती, शिक्षा विभाग की रिपोर्ट तैयार

राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 33 के दुबराजपुर से शहरबेड़ा खंड किलोमीटर 217.300 से किलोमीटर 233.350 के चौड़ीकरण के लिए झारखंड राज्य में एनएचडीपी के अंतर्गत टोल प्लाजा निर्माण हेतु मौजा पाटा थाना नंबर-256 में छूटे हुए रैयत भूमि का 3 डी और मौजा शहरबेड़ा थाना नंबर-252 में सरकारी भूमि पर अवस्थित संरचना का 3 जी लंबित होने की बात रखी गई. इस दौरान जिला भू-अर्जन कार्यालय की ओर से बताया गया कि छूटे हुए भूमि के लिए अंचल अधिकारी चांडिल को जानकारी दे दी गई है और मौजा शहरबेड़ा में सरकारी भूमि पर स्थित संरचना का मूल्यांकन प्रतिवेदन प्राप्त ह. 1 सप्ताह के भीतर 3 जी स्वीकृति करते हुए राशि की मांग की जाएगी.

चक्रधरपुर पथ के चौड़ीकरण एवं मजबूतीकरण

सरायकेला राजनगर चक्रधरपुर पथ के चौड़ीकरण और मजबूतीकरण के लिए कुल 24 मौजा में से 18 मौजा का मुआवजा भुगतान किया जा रहा है. 5 मौजा का धारा-19 के तहत धीघोषणा प्ररूप समाचार पत्र और जिला गजट में प्रकाशित भेजी गई है, जिसका प्राक्कलन तैयार करने हेतु राशि अध्यक्ष विभाग को राशि मांग की गई है और शेष 1 मौजा राजनगर अंचल अंतर्गत नमी बेड़ा का अंचल अधिकारी राजनगर की ओर से सत्यापन प्रतिवेदन प्राप्त है. गेल इंडिया गम्हरिया अंचल अंतर्गत मौजा मुर्गाघुटू में ग्रामीणों की ओर से कार्य का विरोध किया जा रहा है, जिस पर अद्योहस्ताक्षरी की ओर से निर्देश दिया गया कि पुलिस अधीक्षक सरायकेला-खरसावां और अनुमंडल पदाधिकारी से मिलकर कार्य प्रारंभ करना सुनिश्चित करेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details