झारखंड

jharkhand

सिमडेगाः माहवारी को लेकर कार्यशाला का आयोजन, दी गई महत्वपूर्ण जानकारी

By

Published : Nov 26, 2020, 1:59 PM IST

सिमडेगा के जिला राजकीय मध्य विद्यालय में माहवारी स्वच्छता प्रबंधन को लेकर एकदिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया. कार्यशाला में माहवारी के दिनों में किन-किन बातों पर विशेष ध्यान रखना चाहिए, ग्रामीण स्तर पर माहवारी से संबंधित क्या-क्या भ्रांतियां हैं, इसके बारे में विस्तार से जानकारी दी गई.

Workshop organized for periods in simdega
कार्यशाला का आयोजन

सिमडेगा: जिला राजकीय मध्य विद्यालय सिमडेगा में माहवारी स्वच्छता प्रबंधन के संबंध में एकदिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया. यूनिसेफ की सहयोगी संस्था लीड्स के ओर से कार्यक्रम का आयोजन किया गया. कार्यशाला में मुख्य अतिथि के रूप में समग्र शिक्षा अभियान के एडीपीओ मनोज कुमार उपस्थित रहे.

इसे भी पढे़ं:- जमीन में जिंदा दफन हुआ 4 साल का मासूम, पूरी रात बेटे को तलाशता रहा पिता

कार्यशाला में रितेश कुमार और निशा त्रिपाठी के साथ साथ सदर अस्पताल की डॉ संपा सरकार ने माहवारी के दिनों में किन-किन बातों पर विशेष ध्यान रखना चाहिए, ग्रामीण स्तर पर माहवारी से संबंधित क्या-क्या भ्रांतियां हैं, इसके बारे में विस्तार से जानकारी दी गई.

समग्र शिक्षा अभियान के एडीपीओ और जिला जल स्वच्छता समिति के राधे रत्ना ने कहा कि विद्यालय में शिक्षा के साथ-साथ माहवारी स्वच्छता पर चर्चा किए जाने की आवश्यकता है. उन्होंने शौचालय में चेंजिंग रूम, पैड बैंक समेत अन्य मुद्दों पर विस्तार से चर्चा की. इस मौके पर लीड्स के अरुण कुमार, नरेंद्र मिश्रा, उपेंद्र कुमार, दिलराज नायक, हेलेन बिलुंग और सुजाता कुमारी आदि मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details