झारखंड

jharkhand

सिमडेगा में हॉकी ग्राउंड निर्माण में मानकों का उल्लंघन, कोरोमियां मैदान में नहीं हुआ भराव

By

Published : Oct 1, 2022, 5:05 PM IST

Updated : Oct 1, 2022, 5:25 PM IST

सिमडेगा में आकांक्षी योजना से हॉकी मैदान निर्माण कराया गया, संवेदक को भुगतान भी किया गया. लेकिन दस खेल मैदानों के निर्माण में नियमों का उल्लंघन सामने (Violation of standards in hockey ground) आ रहा है. कोरोमियां में हॉकी मैदान का भी यही हाल है. पेश है रिपोर्ट

hockey ground construction simdega
हॉकी मैदान का निर्माण

सिमडेगा: झारखंड के अति पिछड़े जिलों में से एक सिमडेगा में सरकारी निर्माण कार्यों में अनियमितता आम होती जा रही है. अब भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ा है खिलाड़ियों के नाम पर बनने वाला खेल मैदान. यहां करीब 12 हॉकी ग्राउंड बनाए जाने थे. हर हॉकी ग्राउंड की लागत 14 लाख 51 हजार है. इनमें से 10 खेल मैदान तैयार किए गए, हैंडओवर भी ले लिया गया. लेकिन इनके हालात हॉकी खेल ग्राउंड निर्माण में नियमों के उल्लंघन और अनियमितता की ओर खुला इशारा कर रहे हैं. ईटीवी भारत हॉकी मैदानों के निर्माण में अनियमितता की जानकारी देने के लिए अभियान चला रहा है. इस कड़ी में आकांक्षी योजना से ठेठईटांगर प्रखंड के सुदूरवर्ती ग्रामीण क्षेत्र कोरोमियां में बनाए गए हॉकी खेल मैदान की दशा दिखा रहे हैं.

ये भी पढ़ें-हॉकी नगरी में खेल को बढ़ावा देने के नाम पर सरकारी पैसों की लूट, खेल मैदान बनाने में अनियमितता

मैदान की आंखों देखीः ईटीवी भारत की टीम कोरोमियां हॉकी खेल मैदान पर पहुंची तो नियमानुसार न तो प्रवेश द्वार तैयार किया गया मिला और न ही गोल पोस्ट को पेंट किया गया था. गोलपोस्ट में पटरा भी नहीं लगा मिला. हॉकी ग्राउंड के निर्माण के दौरान मिट्टी का भराव भी नहीं किया गया मिला. वहीं जमीन की ऊंचाई से लगभग 2 फीट दीवारों को जोड़कर तार की घेराबंदी कर दी गई है. स्टेडियम की स्थिति सड़क से नीचे है, जिस कारण बारिश के दिनों में सड़क का पानी सीधा स्टेडियम में आता है. निर्माण कार्य में गुणवत्ता का अभाव साफ नजर आता है, तभी तो अभी खेल मैदान बने अधिक समय नहीं हुआ है और कई पिलर टूट चुके हैं.

देखें पूरी खबर


इस संबंध में खेल विभाग से पता चला है कि पूर्व खेल पदाधिकारी तुषार राय द्वारा इस स्टेडियम का हैंडओवर ले लिया गया था. इसी दौरान 9,43,215 रुपये का भुगतान संवेदक को कर दिया गया. जबकि इससे पहले खेल मैदान की जांच की जानी चाहिए थी.

Last Updated : Oct 1, 2022, 5:25 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details