झारखंड

jharkhand

सिमडेगा में एसटी-एससी और एएचटीयू थाना को मिलेगा अपना भवन, जमीन का हुआ चिन्हितीकरण

By

Published : Jul 21, 2022, 3:51 PM IST

सिमडेगा में एसटी-एससी और एएचटीयू थाना की पुलिस कुशलता पूर्वक काम करे इसलिए उनके लिए नया भवन बनाया जा रहा है. जिसके लिए जमीन की मार्किंग कर ली गई है.

ST SC and AHTU police station
ST SC and AHTU police station

सिमडेगा: जिले के एसटी- एससी और एएचटीयू(एंटी ह्यूमन ट्रेफिकिंग यूनिट) थाना को जल्द अपना भवन मिल जाएगा. इन दोनों थाना के लिए एसडीएम महेंद्र कुमार और अंचलाधिकारी प्रताप मिंज द्वारा जमीन चिन्हितीकरण का कार्य किया गया है.

बता दें कि एसटी, एससी थाना के लिए पुलिस क्लब के सामने मेन रोड स्थित जमीन को चिन्हित किया गया है. जहां करीब 35 डिसमिल जमीन की पर्याप्त उपलब्धता है. थाना भवन निर्माण के पश्चात भी परिसर में पर्याप्त जगह की उपलब्धता रहेगी. वहीं कुछ माह पूर्व ही महिला थाना के निर्माण हेतु सदर अस्पताल के मुख्य गेट के सामने जमीन चिन्हित की जा चुकी है. वर्तमान में महिला थाना, सदर थाना परिसर में स्थित एक भवन में संचालित है. नए थाना भवन बनने से कार्यों को निष्पादित करने में काफी सुलभता आएगी.

इसके अलावा एएचटीयू थाने के लिए ढेली मार्केट के समीप सिमडेगा कोर्ट परिसर के पूर्वी छोर पर जमीन चिन्हित की गई है. यहां थाना का निर्माण हो जाने से काफी हद तक शहर में अपराधियों और असामाजिक तत्वों पर लगाम लगाने में मदद मिलेगी. वर्तमान में इसके आसपास अवैध शराब विक्रेताओं का अड्डा बना हुआ है. जहां खुलेआम शराब की खरीद बिक्री की जाती है. करीब 1 वर्ष पूर्व इस क्षेत्र में वृहद स्तर पर अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाकर पूरे परिसर को खाली कराया गया था. जिसके बाद लाखों रूपये खर्च कर शेड आदि का निर्माण कराकर सुंदर तरीके से सजाया गया.

वहीं पास ही सुभाष चंद्र बोस स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स भी निर्माणाधीन है. साथ ही भविष्य में खेल के बड़े आयोजनों को देखते हुए खिलाड़ियों के लिए भवन का निर्माण भी किया गया है. इसके अलावा समीप ही श्रम विभाग, जिला उद्योग विभाग के ऑफिस हैं. ऐसे में यहां थाना का निर्माण होने से आयोजन के दौरान विधि व्यवस्था बनाए रखने में काफी आसानी होगी. साथ ही शराब की अवैध झुग्गी झोपड़ी से इस क्षेत्र को मुक्ति मिल सकेगी और असामाजिक और आपराधिक तत्वों का अड्डा बंद होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details