झारखंड

jharkhand

रामेश्वर उरांव ने इशारों ही इशारों में सुखदेव भगत पर साधा निशाना, कहा- जिन्होंने कांग्रेस को लात मारी, उनकी वापसी संभव नहीं

By

Published : Jul 4, 2021, 8:17 PM IST

Updated : Jul 4, 2021, 10:36 PM IST

वित्त मंत्री रामेश्वर उरांव सिमडेगा के दो दिवसीय दौरे पर हैं. इस दौरान उन्होंने कहा कि कांग्रेस को जो लोग छोड़ कर गए हैं उनकी वापसी फिलहाल संभव नहीं है. माना जा रहा है कि उनका ये बयान लोहरदगा के पूर्व विधायक सुखदेव भगत के लिए हैं.

rameshwar oraon on a two day visit of simdega
सिमडेगा के दो दिवसीय दौरे पर रामेश्वर उरांव, जानिए पत्रकारों को संबोधित करते हुए क्या कुछ कहा

सिमडेगा:वित्त मंत्री रामेश्वर उरांव ने कहा कि कांग्रेस से जो लात मार कर गये हैं उनकी वापसी संभव नहीं है. माना जा रहा है कि उन्होंने ये बातें लोहरदगा के पूर्व विधायक सुखदेव भगत के लिए कही है. झारखंड प्रदेश कांग्रेस कमेटी के दो पूर्व अध्यक्षों में एक प्रदीप बलमुचू को पार्टी में एंट्री, तो दूसरी तरफ सुखदेव भगत को नो एंट्री की चर्चा राजनीतिक गलियारे में जोरों पर है. जबकि दोनों पूर्व अध्यक्षों ने चुनाव से ठीक पहले विपक्षी पार्टी का दामन थाम लिया था और कांग्रेस के खिलाफ ही चुनावी मैदान में उतरे थे. लेकिन फिर भी एक पूर्व अध्यक्ष को पार्टी में वापसी की बात सामने आ रही है.

देखें पूरी खबर

इसे भी पढ़ें-स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने काफिला रोक उठाया बैडमिंटन का लुत्फ, लोगों ने बढ़ाया मंत्री का हौसला

किसानों और मजदूरों के हित के लिए कई पहल की गई

वित्त मंत्री रामेश्वर उरांव सिमडेगा के दो दिवसीय दौरे पर हैं. दूसरे दिन उन्होंने उन्होंने आउटरीच अभियान के बारे में कहा कि कोविड से हुई मौतों के सरकारी आंकड़ों के अलावा भी कई मौतें कोविड से हुईं जो जांच के अभाव में सामने नहीं आयीं. वित्त मंत्री ने कहा कि जब से सरकार बनी है, तब से कोविड जैसी कई चुनौतियां का सामना करती रही है. फिर भी सरकार ने जनकल्याण की योजनाओं को सुचारू रूप से जारी रखा है. उन्होंने कहा कि सरकार की ओर से किसानों और मजदूरों के हित के लिए कई पहल की गई है. किसानों को जहां एमएसपी(msp) के तहत लाभ दिलाया जा रहा है, तो वहीं मनरेगा के तहत मजदूरों को अब बढ़ाकर मजदूरी दी जा रही है. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार जहां 192 रुपये देती है, वहीं राज्य सरकार ने इसे बढ़ाकर 225 रुपये कर दिया है. उन्होंने कहा कि आपूर्ति विभाग(supply department) की ओर से 15 लाख लोगों को राशन कार्ड से जोड़ा गया है. 60 साल से ज्यादा के 3.65 लाख लोगों को पेंशन दिया गया है. पानी की जरूरतों को देखते हुए हर पंचायत में 5-5 हैंडपंप दिए गए हैं. सिमडेगा मुख्यालय(Simdega Headquarters) में पानी की समस्या और जलापूर्ति योजना को लेकर भी कहा कि जल्द ही इस पर नगर विकास विभाग में बात की जाएगी.

कसाइदोहर गांव पहुंचकर ग्रामीणों का हाल जाना

ग्रामीण क्षेत्रों में नेटवर्क की समस्या

ग्रामीण क्षेत्रों में नेटवर्क की समस्या(network problem) पर उन्होंने कहा की इस बारे में बात कर ऑफलाइन राशन वितरण(offline ration distribution) करने को लेकर निर्देश दिए गए हैं. इससे पहले सूबे के वित्त मंत्री रामेश्वर उरांव परिसदन सभाकक्ष में कांग्रेस पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ बैठक कर जिले के विभिन्न प्रखंडों के समस्याओं से अवगत हुए थे. पार्टी की बैठक के बाद वित्त मंत्री रामेश्वर उरांव ने प्रेस को संबोधित करते हुए कहा कि कांग्रेस से जो लात मार कर गए हैं उनकी वापसी संभव नहीं है. उन्होंने लोहरदगा के पूर्व विधायक सुखदेव को इंगित करते हुए कहा कि पार्टी सिद्धांत नहीं मानने वालों के लिए पार्टी महत्व नहीं रखती है.

सिमडेगा के दो दिवसीय दौरे पर रामेश्वर उरांव

इसे भी पढ़ें-खेत में माननीयः सांसद ने चलाया हल, महिलाओं के साथ की धान रोपनी

आउटरीच अभियान पर बोले रामेश्वर

कांग्रेस के आउटरीच अभियान के बारे में वित मंत्री ने कहा कि कोविड से हुई मौतों के सरकारी आंकड़ों के अलावा भी कई मौतें कोविड से हुईं, जो जांच के अभाव में सामने नहीं आई. आउटरीच अभियान इसी सच्चाई को सामने लाकर भारत सरकार को सही आंकड़ों से अवगत कराएगी. कोविड से हुई मौतों के कई मामलों में मृत्यु प्रमाण पत्र में डेथ काउज कोविड नहीं बताने के मामले में मंत्री रामेश्वर उरांव ने कहा ये एक्सपर्ट का मामला है. केंद्रीय मंत्री ने पत्रकारों को कोरोना वारियर्स का दर्जा दिलाने सम्बंधी विषय पर कहा कि उनकी पार्टी का स्टैंड क्लीयर है. पत्रकार भी कोरोना काल में लगातार लोगों के बीच जाकर कार्य करते रहे हैं. ऐसे में पत्रकार भी कोरोना वॉरियर्स हैं.

वित मंत्री पंहुचे कसईदोहर, ग्रामीणों का जाना हाल

वित मंत्री रामेश्वर उरांव ने सदर प्रखंड के कसाइदोहर गांव पहुंचकर ग्रामीणों से बात कर क्षेत्र की समस्याओं का हाल जाना. उन्होंने ग्रामीणों से राशन के विषय में पूछताछ की. उन्होने ग्रामीणों से कहा कि जिनका राशन कार्ड नहीं है, वो अभी ग्रीन कार्ड बनवा लें. उन्होंने कहा कि हमारी सरकार में कोई भूखा नहीं रहेगा, सबको राशन मिलेगा. उन्होंने वहां मौजूद खाद्य आपूर्ति पदाधिकारी(food supply officer) पुनम कश्यप को निर्देश दिए कि योग्यताधारी और लाचार जिनका राशन कार्ड नही है, उसका ग्रीन बनवाएं. नया लाल और पीला राशन कार्ड अभी नहीं बन रहे हैं. सरकार के पास अभी पैसे नहीं है. पैसे आएगें, तो वो भी बनेगा. ग्रामीणों ने इसके मंत्री रामेश्वर उरांव के पास सड़क, पानी आदि कई मांगों को रखा. मंत्री रामेश्वर उरांव ने गांव वालों के आवेदन को संबधित विभाग के मंत्रियों तक पंहुचाने की बात कही. मंत्री रामेश्वर उरांव ने ग्रामीणों को कहा कि स्थानीय विधायक और कांग्रेस जिलाध्यक्ष से समस्याओं को साझा करें. साथ ही ग्रामीणों की समस्याओ को सुनकर वहां के मुखिया को एक्टिव होकर ग्रामीणों की सभी समस्याओं को समाधान करवाने की पहल करने की बात कही.

Last Updated : Jul 4, 2021, 10:36 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details