झारखंड

jharkhand

फर्जी बिल की शिकायत पर सिमडेगा में दो दुकानों पर छापेमारी, दुकानदार को लगी फटकार

By

Published : Apr 1, 2022, 9:31 AM IST

फर्जी बिल दिए जाने की शिकायत पर सिमडेगा में दो दुकानों पर छापेमारी की गई. इस दौरान दुकान में दिए जाने वाले बिल और सामान के एक्सपायरी डेट खंगाले गए. बिल पर सभी सामानों के नाम नहीं होने पर दुकानदार को फटकार लगाई गई. खाद्य पदार्थों की जांच के लिए सैंपल लिए गए हैं. जिसमें गड़बड़ी मिलने पर कार्रवाई की जाने की बात कही गई.

Raid on two shops in Simdega
Raid on two shops in Simdega

सिमडेगा: जिला के मार्केट कॉम्पलेक्स स्थित दो किराना दुकानों में फर्जी बिल की शिकायत के बाद औचक छापेमारी अभियान चलाया गया. इस दौरान दुकानदार की ओर से दिए जाने वाले बिल बुक, दुकान में रखे खाद्य पदार्थ की एक्सपायरी डेट आदि खंगाले गए. साथ ही कुछ खाद्य सामग्री के सैंपल कलेक्ट किए गए हैं. जिसे जांच के लिए लैबोरेट्री भेजा जाएगा. रिपोर्ट आने पर किसी तरह की गड़बड़ी पाए जाने के बाद दुकानदार पर कार्रवाई की जाएगी. इसके अलावा सभी सामानों का नाम बिल में अंकित नहीं किए जाने पर दुकानदार को फटकार लगाई गई और बिल में खाद्य सुरक्षा विभाग (Food Safety Department) का लाइसेंस नंबर अंकित करने का निर्देश भी दिया गया.

इसे भी पढ़ें:राजबासा पंचायत की महिलाएं लिख रही हैं सफलता की नई कहानी, जंगली बीजों से कमा रही हैं हजारों रुपये


मामले में अंचलाधिकारी प्रताप मिंज ने बताया कि सदर प्रखंड के अलावा आसपास के प्रखंडों की आंगनबाड़ी सेविका भी उक्त दुकानों एस कुमार और रवि स्टोर से खाद्य सामग्री की खरीदारी करती थी, जिसे आंगनबाड़ी में पढ़ने वाले छोटे-छोटे बच्चों को खिलाया जाता है. जबकि प्रखंड में भी कई बड़ी-बड़ी दुकानें स्थित हैं. बावजूद इतने दूर एक ही दुकान का बिल प्राप्त होने पर उन्हें संदेह हुआ और खाद्य पदार्थों की क्वालिटी जांच सहित अन्य बिंदु पर पड़ताल के लिए यह छापेमारी की गई है.

खाद्य सुरक्षा पदाधिकारी मंजर हुसैन ने कहा कि आम आदमी हो या बच्चे सभी को शुद्ध और सही आहार प्राप्त हो. इसके लिए खाद्य सुरक्षा विभाग प्रयासरत है. इसे लेकर आये दिन अनुमंडल पदाधिकारी के निर्देश पर अभियान चलाये जाते हैं. इसी उद्देश्य के साथ आज जांच अभियान चलाया गया. कलेक्ट किए गए सैंपल को जांच के लिए लेबोरेट्री भेजा जाएगा. गलत पाए जाने पर दुकानदार पर यथोचित कार्रवाई की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details