झारखंड

jharkhand

23 को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन का सिमडेगा दौरा, आगमन से पहले जिला में नक्सलियों का उत्पात

By

Published : Jan 20, 2023, 7:45 AM IST

Updated : Jan 20, 2023, 9:24 AM IST

22 जनवरी को नक्सलियों ने झारखंड बंद का एलान किया है. इसके साथ ही 23 जनवरी को सीएम हेमंत सोरेन सिमडेगा आ रहे हैं. लेकिन उनके आगमन से पहले सिमडेगा में नक्सलियों का उत्पात देखने को मिल रहा है. जलडेगा थाना क्षेत्र में रेलवे निर्माण स्थल पर नक्सलियों का हमला हुआ और यहां उन्होंने कई वाहनों को फूंक दिया. (PLFI Naxalites rampage in Simdega)

Naxalites burnt vehicles in Simdega at railway construction site
नक्सलियों ने सिमडेगा में रेलवे निर्माण स्थल पर वाहनों में आग लगा दी

देखें वीडियो

सिमडेगाः जिला में नक्सली संगठन पीएलएफआई का आतंक सिर चढ़कर बोल रहा है. नक्सलियों का झारखंड बंद और मुख्यमंत्री के आगमन को लेकर जिला में अलर्ट तो है लेकिन तमाम सुरक्षा को धता बताते हुए बुधवार देर रात (गुरुवार अहले सुबह 2 बजे) सिमडेगा में नक्सलियों का उत्पात देखने को मिला. यहां रेलवे कंस्ट्रक्शन साइट पर नक्सलियों ने गाड़ियों को जलाया. सीएम के दौरे से पहले इस घटना ने पुलिस की चिंता बढ़ा दी है.

इसे भी पढ़ें- खतियानी जोहार यात्रा के तहत सीएम हेमंत सोरेन 23 जनवरी को पहुंचेंगे सिमडेगा, तैयारियों में जुटा जिला प्रशासन

सीएम का हो रहा आगमनः 23 जनवरी को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन का सिमडेगा दौरा है. जिला के अल्बर्ट एक्का स्टेडियम से वो खतियानी जोहार यात्रा करने वाले हैं. सीएम के आगमन को लेकर प्रशासन सजग है. इधर 22 जनवरी को नक्सलियों के झारखंड बंद को देखते हुए पुलिस मुख्यालय से सभी जिला के एसपी को अलर्ट रहने के भी निर्देश दिए गए हैं. लेकिन उग्रवादी घटना के तुरंत बाद माओवादियों का बंदा फिर सीएम का कार्यक्रम, ऐसे में पुलिस की पेशानी बल जरूर आ गए हैं. इसको लेकर प्रशासन की ओर से सुरक्षा व्यवस्था को लेकर और सतर्कता बढ़ाने की कवायद की जा रही है.

जलडेगा में उग्रवादियों ने फूंके कई वाहनः जलडेगा थाना क्षेत्र अंतर्गत ओड़गा ओपी से महज 100-150 मीटर दूर स्थित ओड़गा रेलवे स्टेशन के पास चल रहे कंस्ट्रक्शन साइट पर बुधवार देर रात और गुरुवार अहले सुबह (करीब 2 बजे) नक्सली संगठन पीएलएफआई ने हमला कर दिया. नक्सलियों ने गाड़ियों को जलाया, इसमें उन्होंने यहां मौजूद जेसीबी और पानी ट्रैंकर को आग के हवाले कर दिया.

मौके से पर्चा बरामदः इस घटना के बाद उग्रवादियों ने यहां अपना पर्चा भी छोड़ा है, जो तथाकथित पीएलएफआई के स्टेट हेड राजेश गोप के द्वारा लिखी गई है. जिसमें कंस्ट्रक्शन कंपनी को इंगित करते हुए लिखा गया है कि संगठन से बात किए बिना कार्य करने के कारण इस घटना को संगठन अंजाम दिया जा रहा है. इस पर्चा में संगठन से बात किए बिना कार्य करने पर फौजी कार्रवाई करने की भी बात लिखी गई है. इस घटना के बाद क्षेत्र में दहशत व्याप्त है.

इसे भी पढ़ें- सिमडेगा में PLFI उग्रवादियों का तांडव, जेसीबी और पानी टैंकर को फूंका

एसपी ने लिया घटनास्थल का जायजाः सिमडेगा में पीएलएफआई नक्सली हमले की सूचना के बाद पुलिस घटनास्थल पर पहुंची, उन्होंने पूरे मामले की तहकीकात शुरू कर दी है. इसके साथ रेलवे के अधिकारी भी मौके पर पहुंचकर स्थिति का जायजा लिया. इस मामले में डीएसपी की निगरानी में अनुसंधान किया जा रहा है. इसके अलावा गुरुवार दोपहर एसपी सौरभ खुद घटनास्थल पहुंचे और पूरे हालात का जायजा लेकर अनुसंधान टीम को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए हैं.

दो महीने में दो बड़ी घटनाः सिमडेगा में नक्सलियों का उत्पात लगातार जारी है. इससे पहले 16 नवंबर 2022 की रात में पीएलएफआई उग्रवादियों ने कोलेबिरा में निर्माणाधीन बिजली ग्रिड में भी आगजनी की थी. इसमें भी प्रशासन को काफी नुकसान झेलना पड़ा था. पीएलएफआई उग्रवादियों के लगातार बढ़ते आतंक और तांडव ने पुलिस की भी चिंता बढ़ा दी है. गुरुवार को रेलवे निर्माण स्थल पर नक्सलियों का हमला और 23 जनवरी को सीएम का कार्यक्रम, ऐसे में सुरक्षा व्यवस्था को पुख्ता रखना पुलिस के वाकई किसी चुनौती से कम नहीं होगी.

Last Updated : Jan 20, 2023, 9:24 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details