झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

सिमडेगाः फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम आयोजित, उपायुक्त ने खुद दवा खाकर की शुरुआत

सिमडेगा में सोमवार को फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम की शुरुआत की गई. इस कार्यक्रम के माध्यम से स्वास्थ्य विभाग की टीम घर-घर जाकर लोगों को दवा खिलाएगी. जिससे क्षेत्र से फाइलेरिया को पूरी तरह से समाप्त किया जा सके.

By

Published : Aug 10, 2020, 2:24 PM IST

filaria eradication program
फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम

सिमडेगा: जिले में सोमवार को आईडीए फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम की शुरुआत की गई. इस दौरान उपायुक्त सुशांत गौरव ने खुद सबसे पहले दवा खाकर कार्यक्रम की शुरुआत की. इससे पूर्व महिला स्वास्थ्यकर्मी ने उपायुक्त और सिविल सर्जन की ऊंचाई मापी, जिसके बाद उन्हें दवा दी गई. उपायुक्त ने दवा लेने के बाद लोगों से भी अपील की कि दवा खाने से पूर्व अपने हाथों को अच्छी तरह सेनेटाइज कर ले, जिससे कोरोना से बचाव हो सके.

देखें पूरी खबर

दी जाएंगी तीन तरह की दवाएं
मौके पर उपायुक्त ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की टीम घर-घर जाकर दवा को खिलाने का काम करेगी. जिससे क्षेत्र से फाइलेरिया को पूरी तरह से समाप्त किया जा सके. फाइलेरिया रोधी दवा प्रत्येक व्यक्ति को ऊंचाई के अनुसार दी जानी है. जिसके तहत तीन तरह की दवाएं प्रत्येक व्यक्ति को दी जाएगी.

इसे भी पढ़ें-खूंटीः 'भाग फाइलेरिया भाग' कार्यक्रम की शुरुआत, दी जाएगी फाइलेरिया की दवा

खाने के बाद करें दवा का सेवन
मौके पर सिविल सर्जन प्रमोद कुमार सिन्हा, नगर परिषद अध्यक्ष पुष्पा कुल्लूू ने भी दवा का प्रयोग किया. सीएस ने बताया कि यह कार्यक्रम जिले भर में 20 अगस्त तक चलाया जाएगा, जिसमें स्वास्थ्य कर्मी डोर-टू-डोर जाकर लोगों को अपने सामने दवा खिलाएंगे. साथ ही सीएस ने सभी से अपील करते हुए कहा कि भोजन के पश्चात ही इस दवा का सेवन करें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details