झारखंड

jharkhand

By

Published : Nov 12, 2019, 3:24 PM IST

ETV Bharat / state

सिमडेगा: कार्तिक पूर्णिमा पर रामरेखा धाम में उमड़ा जनसैलाब, श्रीराम के जयकारे से गूंजा पर्वत

रामरेखा धाम में हर साल कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर मेला का आयोजन किया जाता है. इस मेले में हजारों की संख्या में श्रद्धालु यहां आकर पवित्र कुंड में स्नान करते हैं और देवी-देवताओं की पूजा कर उनका आर्शीवाद लेते हैं.

भजन करते लोग

सिमडेगा: रामरेखा धाम में कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर हजारों लोगों ने पवित्र कुंड में डुबकी लगाई. इस ऐतिहासिक मेले का आयोजन हर साल कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर किया जाता है. सिमडेगा जिले के अलावा पड़ोसी राज्यों से भी आए श्रद्धालुओं ने पावन तीर्थस्थली के कुंड में स्नान के बाद पूजा किया और देवी-देवताओं की प्रतिमा के सामने मत्था टेककर आर्शीवाद लिया.

देखें पूरी खबर

इस दौरान श्रद्धालुओं ने गुफा के अंदर स्थापित प्रभु राम, सीता और लक्ष्मण सहित अन्य देवी-देवताओं की प्रतिमा के समक्ष मत्था टेका. इसके अलावा परमपूज्य रामरेखा बाबा की प्रतिमा के समक्ष मत्था टेक आशीर्वाद लिया. महिला और पुरुषों के लिए अलग-अलग कतार बनायी गयी है. श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए लाउडस्पीक से श्रद्धालुओं को लगातार दिशा-निर्देश दिए जा रहे हैं. इस दौरान रामरेखा धाम विकास समिति पदाधिकारी और वॉलेंटियर श्रद्धालुओं की सेवा में जुटे हैं.


रात्रि जागरण और प्रवचन कार्यक्रम का आयोजन
बता दें कि इस मेले में भजन मंडली और अलग-अलग राज्यों से साधु-संतों का आगमन हुआ है. इन्होंने सोमवार रात्रि जागरण और प्रवचन कार्यक्रम का आयोजन किया. जहां पूरी रात भक्तों ने इसका लुत्फ उठाया है.

ये भी देखें-स्पोर्ट्स की नर्सरी बन रहा सिमडेगा जिला, हॉकी के बाद कुश्ती में लहराया परचम

मेले में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम
रामरेखा धाम मेला परिसर में जिला प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. मेले में भीड़ को व्यवस्थित करने के लिए लाठीधारी पुलिस बल की तैनाती की गई है. वहीं आयोजन के दौरान पुलिस गश्ती लगातार की जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details