झारखंड

jharkhand

सिमडेगा DC ने प्रशासनिक अधिकारी और डाॅक्टर के साथ की बैठक, दिए जरूरी निर्देश

By

Published : Apr 25, 2021, 11:59 AM IST

सिमडेगा के उपायुक्त सुशांत गौरव ने बीरू के प्रशासनिक अधिकारी और डाॅक्टर के साथ बैठक की. इस दौरान उन्होंने ऑक्सीजन सिलेंडर, दवाइयां, नर्स और डाॅक्टर की उपलब्धता को लेकर जरूरी निर्देश दिए.

dc held meeting regarding oxygen cylinder problem in simdega
शांति भवन मेडिकल सेंटर में डीसी सुशांत गौरव

सिमडेगा: शनिवार को उपायुक्त सुशांत गौरव ने शांति भवन मेडिकल सेंटर बीरू के प्रशासनिक अधिकारी और डाॅक्टर के साथ बैठक की. उपायुक्त ने निजी अस्पताल के प्रशासनिक अधिकारी और डाॅक्टराें को कहा कि ऑक्सीजन की उपलब्धता को शत-प्रतिशत सुनिश्चित कराएं. अगर किसी प्रकार की काेई कमी या दिक्कत आ रही तो इसकी अविलंब सूचना दें. ताकि समाप्ति से पूर्व जिला प्रशासन की ओर से प्रर्याप्त ऑक्सीजन की कमी को दूर किया जा सके. जिले में इस बार कोरोना संक्रमितों की संख्या में जो बढ़ोतरी देखने को मिली है, वह काफी चिंता का विषय है. उसके अनुरूप भविष्य में कोविड मरीजों को ऑक्सीजन की कमी न हो.

डीसी ने की बैठक

इसे भी पढ़ें-सिमडेगा में प्रशासन ने चलाया अतिक्रमण हटाओ अभियान, जुर्माने भी वसूला

नोडल पदाधिकारी को दिए गए निर्देश
उपायुक्त सुशांत गौरव ने ऑक्सीजन सिलेंडर की उपलब्धता, दवाईयों की उपलब्धता, नर्स और डाॅक्टर की उपलब्धता, आयुष्मान कार्ड के मरीजों के इलाज की सुविधा और स्वास्थ्य व्यवस्था के मद्देनजर रिजर्व सुविधा सहित तमाम मामलों पर समीक्षा की. इस क्रम में कमियों को दूर करने का निर्देश दिया गया. बीरू मेडिकल सेंटर में जिला प्रशासन की ओर से प्रतिनियुक्त नोडल पदाधिकारी को आवश्यक स्वास्थ्य व्यवस्था, ऑक्सीजन सिलेंडर, दवाई, डाॅक्टर और नर्स की कमी और अन्य मेडिकल सुविधाओं से संबंधित प्रतिवेदन प्रस्तुत करने का निर्देश दिया. इसके साथ ही त्वरित कार्रवाई करते हुए आवश्यक सुविधा मुहैया कराने की बात कही.

शांति भवन मेडिकल सेंटर में डीसी सुशांत गौरव

6 नर्स की प्रतिनियुक्ति करने का निर्देश
वहीं डीसी ने शांति भवन मेडिकल सेंटर बीरू में किसी भी दशा में ऑक्सीजन की कमी न हो, यह सुनिश्चित करने की बात कही. मरीज के इलाज के लिए जितने प्रकार की सुविधा की आवश्यकता हो, उसकी सूचि समर्पित करने को कहा गया. जिसे जिला प्रशासन की ओर से मुहैया कराई जाएगी. वहीं बीरू अस्पताल में अतिरिक्त 5 वेंटिलेटर की सुविधा देने का निर्देश दिया. मरीज के इलाज के दौरान डाॅक्टरों के सहयोग के लिए 6 नर्स की प्रतिनियुक्ति करने का निर्देश दिया. विदित हो कि सदर अस्पताल के डाॅक्टर खाखा को कोविड के मद्देनजर बीरू अस्पताल में प्रतिनियुक्त किया गया है. उन्होंने शिफ्ट वाईज नर्स की प्रतिनयुक्ति करने की बात कही.


ऑक्सीजन सिलेंडर की राशि का भुगतान
उपायुक्त ने सांसद मद से ऑक्सीजन सिलेंडर की राशि का भुगतान करने के लिए नोडल पदाधिकारी को निर्देशित किया. इधर जिले में फिलहाल कुल 156 ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध हैं. वहीं पर्याप्त मात्रा में छोटे साइज के भी ऑक्सीजन सिलेंडर भी उपलब्ध हैं. उपायुक्त ने कहा कि कोविड मरीज निजी अस्पताल में सरकार की ओर से निर्धारित राशि का भुगतान कर अपना इलाज करा सकते हैं.

मरीजों का निजी अस्पताल में निःशुल्क इलाज
वहीं डीसी ने कहा कि आयुष्मान कार्ड के मरीजों का निजी अस्पताल में निःशुल्क इलाज किया जाएगा. इस दिशा में उपायुक्त ने चिकित्सा शुल्क के भुगतान के लिए आयुष्मान कार्ड धारियों को किसी प्रकार की समस्या न हो, इसके लिए सदर अस्पताल से एक कम्प्यूटर ऑपरेटर की प्रतिनियुक्ति समयावधि अनुसार करने का निर्देश दिया. साथ ही उपायुक्त ने अस्पताल प्रबंधन समिति को साप्ताहिक बैठक करने की बात कही. वहीं उन्होंने डाॅक्टर, नर्स और मेडिकल टीम को अपना ख्याल रखने और पीपीई किट का नियमित प्रयोग करने की बात कही.

ABOUT THE AUTHOR

...view details