झारखंड

jharkhand

By

Published : Jun 5, 2021, 4:26 PM IST

Updated : Jun 8, 2021, 7:41 PM IST

ETV Bharat / state

खिलाड़ियों के लिए खुशखबरीः सिमडेगा में बन रहा है स्पोर्ट्स कंपलेक्स, जानिए क्या है इसमें खास

खेलों के लिए मशहूर सिमडेगा अब और आगे बढ़ रहा है. सिमडेगा में जल्द ही एक स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स बनाया जा रहा है जिससे खेलों को बढ़ावा मिल सके. उपायुक्त खुद पूरे मामले में नजर रख रहे हैं.

simdega
जल्द होगा स्पोर्ट्स कंपलेक्स का निर्माण

सिमडेगा: हॉकी की नर्सरी के नाम से प्रसिद्ध सिमडेगा जिला खेल और खिलाड़ियों का हब बनने की ओर अग्रसर है. आने वाले कुछ वर्षों में सिमडेगा की फिजाओं में खेल एक मीठी सुगंध की तरह महकेगा. सिमडेगा में स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स के बनने से आने वाली पीढ़ी हॉकी के अलावा अन्य खेलों में भी अपना बेहतर प्रदर्शन कर देश और विदेशों में अपना, जिला और देश का नाम रोशन करेंगे. इस दिशा में जिला प्रशासन ने अपना कदम बढ़ा दिया है.

ये भी पढ़े-राष्ट्रीय हॉकी खिलाड़ी सीमा कुमारी ने लगवाया कोरोना का टीका, कहा- जितना जल्दी हो सके टीका लगवाएं

करोड़ों की लागत से बन रहा

जिला प्रशासन की पहल पर खिलाड़ियों और स्थानीय लोगों के लिए करोड़ों की लागत से स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स का निर्माण कराया जा रहा है जो सिमडेगा के खेल और विकास को एक नई गति देगा. हॉकी की नर्सरी के नाम से प्रसिद्ध सिमडेगा जिला देश को करीब 50 से ज्यादा अंतरराष्ट्रीय और करीब 100 से ज्यादा राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी दे चुका है. इस स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स के निर्माण हो जाने से खिलाड़ियों को काफी कुछ सुविधाएं मिलेगी. बता दें कि सिमडेगा में एकमात्र एस्ट्रोटर्फ स्टेडियम है जहां कुछ माह पूर्व ही सब जूनियर नेशनल हॉकी चैंपियनशिप का आयोजन कराया गया था.

देखें पूरी खबर

स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स में हो सकेंगे कई तरह के खेल

इस स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स में एक साथ कई तरह के खेल आयोजित किए जा सकेंगे जिसमें फुटबॉल ग्राउंड, 400 मीटर का एथलेटिक ट्रैक, तीरंदाजी, कैरम, बैडमिंटन, जिम समेत कई सुविधाएं इस कॉम्पलेक्स में होंगी. खेलों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से उपायुक्त सुशांत गौरव इस महत्वकांक्षी प्रोजेक्ट की मॉनिटरिंग स्वयं कर रहे हैं. ताकि निर्माण में किसी तरह की कोताही ना हो और समय सीमा में सभी कार्य पूर्ण किए जा सकें. वहीं उपायुक्त ने निर्माण कार्य की गुणवत्ता पूर्ण कार्य के लिए अनुमंडल पदाधिकारी के नेतृत्व में एक टीम का गठन किया है. जो नियमित रूप से कार्यों की जांच करेगी.

उभरते खिलाड़ियों को मिलेगा मौका

इसके अलावा उपायुक्त ने कहा कि बीते दिनों सब जूनियर नेशनल के फाइनल मैच में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने सिमडेगा में एक नया एस्ट्रोटर्फ स्टेडियम बनाए जाने की घोषणा की थी जिसकी स्वीकृति जल्द ही मिलने वाली है जिसके बाद हॉकी की नर्सरी सिमडेगा में चार चांद लग जाएंगे.

सब जूनियर नेशनल के सफल आयोजन से सिमडेगा ने एक बेहतर आयोजक के रूप में पूरी दुनिया में अपनी पहचान बनाई है. सिमडेगा जिला आने वाले दिनों में विभिन्न खेल के क्षेत्रों में कामयाबी की नई गाथा लिखेगा. यहां से निकलने वाले खिलाड़ी जिला, राज्य ही नहीं देश और विदेशों में भी नाम रोशन करेंगे.

Last Updated : Jun 8, 2021, 7:41 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details