झारखंड

jharkhand

By

Published : Apr 9, 2021, 7:44 PM IST

ETV Bharat / state

अंडरग्राउंड पाइप लाइन से होगी खेतों की सिंचाई, जल संसाधन विभाग ने बनाई योजना

चांडिल डैम से अंडरग्राउंड पाइप लाइन बिछाकर स्वर्णरेखा बहुउद्देशीय परियोजना को पूरा किया जाएगा. इसे लेकर चांडिल कॉपलेक्स के मुख्य अभियंता वीरेंद्र राम ने अधिकारियों के साथ बैठक की और इस पर कार्य रणनीति तैयार की.

Underground pipeline will irrigate fields in Seraikela
अंडरग्राउंड पाइप लाइन से होगी खेतों की सिंचाई

सरायकेला:जल संसाधन विभाग और स्वर्णरेखा बहुउद्देशीय परियोजना के तहत चांडिल डैम से अंडरग्राउंड पाइप लाइन बिछाकर परियोजना को पूरा किया जाएगा. यह पाइप लाइन लेफ्ट मेन कैनाल से लेकर गालूडीह मेन लेफ्ट कैनाल समेत राइट कैनाल तक रहेगी, जिससे 1600 हेक्टेयर कृषि भूमि की सिंचाई आसानी से हो सकेगी.

देखें पूरी खबर

ये भी पढ़ें-5 साल तक फाइलों में बनता रहा पीएम आवास!, विभाग की नींद खुली तो थमा दिए नोटिस



अंडरग्राउंड पाइप लाइन से होगी सिंचाई
चांडिल कॉपलेक्स के मुख्य अभियंता वीरेंद्र राम ने प्रस्तावित अंडरग्राउंड पाइप लाइन सिंचाई योजना को लेकर अधिकारियों के साथ बैठक की और इस पर कार्य रणनीति तैयार की. मुख्य अभियंता वीरेंद्र राम ने बताया कि चांडिल लेफ्ट मेन कैनाल और गालूडीह में लेफ्ट कैनाल समेत राइट कैनाल को अंडरग्राउंड पाइप लाइन बिछाकर पूरा किया जाएगा. इसके लिए तीनों प्रमुख योजना का डीपीआर तैयार किया गया है. अब टेंडर फाइनल कर इसे प्रकाशित किया जाएगा. इस परियोजना की सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि सिंचाई के लिए पूर्व में जहां नहर बनाकर जमीन का अधिग्रहण किया जाता था. वहीं, अब अंडरग्राउंड पाइप लाइन के माध्यम से सिंचाई होगी और जमीन भी अधिग्रहण नहीं करना होगा.


अंडरग्राउंड पाइप लाइन से आएगा पानी
अंडरग्राउंड पाइप लाइन परियोजना के तहत सिंचाई को लेकर विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है. इस परियोजना से जमीन के रैयतों से एग्रीमेंट कराया जाएगा. अंडरग्राउंड पाइप बिछने से जमीन पर खेती भी की जा सकेगी. बशर्ते भूमि मालिक को जमीन पर पक्का निर्माण नहीं करना होगा. इस परियोजना के तहत जमीन मालिक को जमीन का 10% राशि भुगतान किया जाएगा और जमीन पर उनका मालिकाना हक भी बरकरार रहेगा. अंडरग्राउंड पाइप लाइन सिंचाई परियोजना के तहत गंजिया बराज से सीतारामपुर डैम तक आने वाले लेफ्ट कैनाल का भी निर्माण होगा. इस परियोजना की लागत 81.40 लाख है. वहीं, अंडरग्राउंड पाइपलाइन कैनाल से डैम को पानी देने के साथ-साथ 1600 हेक्टेयर कृषि भूमि सिंचाई का लक्ष्य निर्धारित है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details