झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

Seraikela News: सरायकेला में आरआरआर सेंटर की हुई शुरुआत, स्वच्छता रैंकिंग सुधारने में जुटी सरायकेला नगर पंचायत

सरायकेला को स्वच्छ बनाने के लिए और लोगों को स्वच्छता को प्रति जागरूक करने के लिए आरआरआर सेंटर की शुरुआत की गई है. इसके तहत लोगों को बेकार वस्तुओं को रिसाइक्लिंग करने की जानकारी की जाएगी.

http://10.10.50.75//jharkhand/20-May-2023/jh-ser-01-rrr-centre-jh10027_20052023151110_2005f_1684575670_208.jpg
RRR Center Started In Seraikela

By

Published : May 20, 2023, 8:33 PM IST

सरायकेला-खरसावां:सरायकेला नगर पंचायत स्वच्छ भारत मिशन के तहत अपनी स्वच्छता रैंकिंग सुधारने की जुगत में लग गई है. सरकार से निर्देश मिलने के बाद सरायकेला नगर पंचायत में "आरआरआर" सेंटर की शुरुआत की गई है. जहां घरों से निकलने वाले बेकार वस्तुओं को रिड्यूस, रीयूज, रीसाइकिल किया जा सकेगा. ट्रिपल आर सेंटर का उद्घाटन सरायकेला अनुमंडल पदाधिकारी रामकृष्ण कुमार ने किया.

ये भी पढ़ें-Seraikela News: हथियाडीह पाॅवर सबस्टेशन का मंत्री चंपई सोरेन ने किया उद्घाटन, कहा- इंडस्ट्रियल हब को मिलेगी निर्बाध बिजली

लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से हुई सेंटर की शुरुआतः इस मौके पर सरायकेला के अनुमंडल पदाधिकारी रामकृष्ण कुमार ने कहा कि इस सेंटर के शुरू होने से ना सिर्फ सरायकेला नगर पंचायत क्षेत्र साफ-सुथरा रहेगा, बल्कि लोगों के घरों से निकलने वाले बेकार सामानों को रीसाइकल कर उसे बेहतर तरीके से उपयोग में लाया जा सकेगा. उन्होंने बताया कि स्वच्छता को लेकर लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से इस सेंटर की शुरुआत की गई है. सरायकेला नगर पंचायत के आम नागरिकों से अपील की है कि वे अपने घरों के बेकार सामानों को यहां देखकर वेस्ट सामानों का रीसाइकिल करने में सहायता करें.

पांच जून तक चलाया जाएगा विशेष प्रचार अभियान: सरायकेला नगर पंचायत द्वारा प्रारंभ किए गए इस ट्रिपल आर सेंटर के संबंध में कार्यपालक पदाधिकारी राजेंद्र प्रसाद गुप्ता ने बताया कि इस सेंटर के माध्यम से लोगों के घरों से निकलने वाले सभी प्रकार के बेकार वस्तुओं को रीसाइकिल कर पुनः उपयोग में लाने लायक बनाया जा सकेगा. उन्होंने बताया कि अगले पांच जून तक लोगों में इस सेंटर के प्रति जानकारी और जागरुकता लाने के उद्देश्य से प्रचार अभियान चलाया जाएगा. इसके साथ ही एक प्रचार वाहन प्रतिदिन सरायकेला शहरी क्षेत्र में भ्रमण करेगी, जिसमें लोग अपने घरों के बेकार वस्तुओं को रीसाइकल के लिए सेंटर तक भेज सकेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details