झारखंड

jharkhand

सरायकेला में जन स्वास्थ्य सर्वे अभियान की शुरुआत, गंभीर बीमारी के रोगियों की होगी पहचान

By

Published : Nov 24, 2020, 12:07 PM IST

सरायकेला में स्वास्थ्य विभाग की ओर से 24 नवंबर से जन स्वास्थ्य सर्वे अभियान शुरु किया गया. यह अभियान अगले तीन महीने तक चलेगा. जिला स्वास्थ्य विभाग और सिविल सर्जन डॉ हिमांशु भूषण बरवार ने इस अभियान को सफल बनाने के लिए अधिकारियों और कर्मचारियों को विशेष निर्देश दिए हैं.

Public health survey campaign started in Seraikela
स्वास्थ्य सर्वे अभियान

सरायकेला: जिले में स्वास्थ्य विभाग अगले 3 महीने तक त्रैमासिक गहन जन स्वास्थ्य सर्वे अभियान चलाएगा. यह अभियान 24 नवंबर से शुरू हो गया है. इस अभियान का मुख्य उद्देश्य जिले में 40 वर्ष से अधिक आयु वाले लोगों को टीवी, शुगर, बीपी, कुष्ठ रोग आदि बीमारियों के प्रति जागरूक करना और इन लोगों में समय से पहले इन बीमारियों के लक्षण को पहचानकर इलाज शुरु करना है.

देखें पूरी खबर
जिला स्वास्थ्य विभाग और सिविल सर्जन डॉ हिमांशु भूषण बरवार ने इस अभियान को सफल बनाने को लेकर स्वास्थ्य विभाग के अन्य अधिकारियों और कर्मचारियों को हर दिन योजनाबद्ध तरीके से सर्वे अभियान चलाने का निर्देश दिया है. जन स्वास्थ्य अभियान को लेकर एक नोडल अधिकारी समेत सभी प्रखंड में चिकित्सा पदाधिकारियों को प्रतिनियुक्त किया जा रहा है, जो इस अभियान की मॉनिटरिंग करेंगे.पहले जागरूकता अभियान, फिर तैयार होगा मरीजों का डेटाबेसगहन जन स्वास्थ्य सर्वे अभियान के तहत शुगर, टीवी, कैंसर और कुष्ठ रोगियों की पहचान की जाएगी. अभियान के पहले चरण में जागरुकता अभियान चलाया जाएगा, जिसमें दीवार लेखन, स्वास्थ्य सहिया का डोर टू डोर कैंपेन समेत ग्रामीण क्षेत्रों को फोकस करते हुए सखी मंडल एवं स्वास्थ्य विभाग के एएनएम की ओर से लोगों को जागरुक किया जाएगा. वहीं अभियान के दूसरे चरण में स्वास्थ्यकर्मी घर-घर जाकर 40 वर्ष से अधिक आयु वाले वैसे लोगों की सूची तैयार करेंगे, जिनमें ब्लड प्रेशर, शुगर या अन्य बीमारियों के लक्षण हैं.इसे भी पढे़ं:-सरायकेला: नेशनल हाईवे-33 पर नक्सलियों ने की पोस्टरबाजी, पालजोर की 20वीं वर्षगांठ की कर रहे तैयारी


3 महीने चलेगा अभियान
अभियान अगले 3 महीने तक निरंतर चलाया जाएगा. इसमें कई गंभीर बीमारियों के साथ-साथ गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य की देखरेख, सांस से संबंधित बीमारी, मुंह का कैंसर, कुष्ठ रोग, किडनी संबंधित रोग, लीवर संबंधित रोग के अलावा मोटापा आदि जैसे गंभीर रोग शामिल हैं, जिन्हें सर्वे के तहत चिन्हित किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details