झारखंड

jharkhand

By

Published : Jul 14, 2020, 9:44 AM IST

ETV Bharat / state

जन स्वास्थ्य सर्वेक्षण: डोर टू डोर अभियान के तहत 40 साल से अधिक उम्र के लोगों की हो रही स्वास्थ्य जांच

सरायकेला में जन स्वास्थ्य सर्वेक्षण अभियान चलाया जा रहा है. इस अभियान के तहत 40 साल से अधिक उम्र के लोगों की स्वास्थ्य की जांच की जा रही है. ताकि वैसे लोगों को कोरोना संक्रमण से बचाया जा सके.

Public health survey campaign conducted in Seraikela
सदर अस्पताल

सरायकेला: कोरोना संक्रमण को देखते हुए सरायकेला जिला स्वास्थ्य विभाग जिले में जन स्वास्थ्य सर्वेक्षण अभियान चलाया जा रहा है. इस अभियान के तहत 40 साल से अधिक उम्र के लोगों की स्वास्थ्य की जांच की जा रही है ताकि वैसे लोगों को कोरोना संक्रमण से बचाया जा सके. इस अभियान के तहत जिला स्वास्थ्य विभाग ने लगातार लोगों की स्क्रीनिंग की जा रही है और अब दूसरे चरण के तहत भी अभियान शुरू किया जा चुका है.

देखें पूरी खबर

इस जन स्वास्थ्य सर्वेक्षण अभियान के तहत स्वास्थ्य विभाग के मानकों के अनुरूप जांच के दौरान शुगर, ब्लड प्रेशर, मोटापा, हार्ट डिजीज, लीवर से संबंधित बीमारी कुष्ठ रोग और स्वास्थ संबंधित बीमारियों की जांच की जा रही है. जिला स्वास्थ्य विभाग ने गठित सर्वेक्षण टीम विभिन्न इलाकों का भ्रमण कर डोर टू डोर लोगों के स्वास्थ्य की जांच कर उससे संबंधित डेटाबेस तैयार किया जा रहा है.

8 लाख लोगों की हुई स्क्रीनिंग

जन स्वास्थ्य सर्वेक्षण अभियान के दूसरे चरण के तहत अब तक जिले में कुल आठ लाख लोगों के स्वास्थ्य की जांच की जा चुकी है. जिसमें से तकरीबन 6800 लोगों को चिन्हित किया गया है. जिनमें शुगर, ब्लड प्रेशर, हार्ट डिजीज, लीवर आदि से संबंधित रोग पाए गए हैं.

ये भी देखें-देवघर: गोड्डा सांसद निशिकांत दुबे और उनकी पत्नी पर सरकारी दस्तावेज से छेड़छाड़ का मामला दर्ज

इस संबंध में जानकारी देते हुए सिविल सर्जन डॉ हिमांशु भूषण बरवार ने बताया कि अभियान के तहत स्क्रीनिंग में चिन्हित किए गए लोगों के डेटाबेस को तैयार किया गया है, ताकि इन्हें कोविड-19 संक्रमण काल में सुरक्षित रखा जाए. सिविल सर्जन ने बताया कि चिन्हित किए गए लोगों को एहतियात बरतते हुए सुरक्षित रहने संबंधित निर्देश भी दिए गए हैं.

281 लोगों में मिले सर्दी-खांसी के लक्षण

इधर इस अभियान के तहत गंभीर बीमारी के साथ लोगों में सर्दी खांसी के भी लक्षणों की जांच की जा रही है. इसके तहत अब तक 281 लोगों के स्वास्थ्य की जांच में प्रारंभिक तौर पर सर्दी खांसी जैसे लक्षण पाए गए. इनमें से 269 के रिपोर्ट आने अभी बाकी हैं. बता दें कि लगातार फैल रहे कोरोना संक्रमण और इसके लक्ष्ण को लेकर प्रारंभिक तौर पर भी जन स्वास्थ्य सर्वेक्षण में इसकी जांच की जा रही है.

For All Latest Updates

TAGGED:

ABOUT THE AUTHOR

...view details