झारखंड

jharkhand

राजखरसावां स्टेशन के पुनर्विकास का प्रधानमंत्री ने किया ऑनलाइन शिलान्यास, केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा रहे मौजूद

By

Published : Aug 6, 2023, 7:57 PM IST

अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत सरायकेला जिले के राजखरसांवा स्टेशन के पुनर्विकास की आधारशिला रखी गई. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसका ऑनलाइन शिलान्यास किया. इस मौके पर केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने लोगों को संबोधित किया.

redevelopment of Rajkharsawan station
redevelopment of Rajkharsawan station

अर्जुन मुंडा, केंद्रीय जनजातीय मंत्री

सरायकेला:रविवार को अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत रेल मंत्रालय द्वारा देश के 508 रेलवे स्टेशन के सौंदर्यीकरण और जीर्णोद्धार कार्यक्रम का शुभारंभ किया. इस दौरान सरायकेला खरसावां जिले में 30 करोड़ रुपए की लागत से राजखरसावां स्टेशन पुनर्विकास का शिलान्यास देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा ऑनलाइन किया गया.

यह भी पढ़ें:अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत झारखंड के 20 स्टेशनों का होगा जीर्णोधार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रखी आधारशिला

इस कार्यक्रम में पद्मश्री छुटनी महतो, केंद्रीय जनजातीय मंत्री अर्जुन मुंडा, उनकी पत्नी मीरा मुंडा और विधायक दशरथ गगराई उपस्थित रहे. केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा कि भारत सरकार हर क्षेत्र में क्वालिटी पर जोर दे रही है. देशभर के 508 स्टेशनों को ग्रीड एनर्जी से जोड़ने का काम किया जा रहा है. इससे लोगों को काफी सुविधाएं मिलेगी.

उन्होंने कहा कि जन सुविधा, जन सुरक्षा और यातायात सुविधा को सर्वोपरि मानते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इस पहल से लोगों को काफी लाभ पहुंचेगा. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सरकार क्वालिटी के साथ काम पर फोकस कर रही है. जिसके तहत रेल मार्ग के साथ सड़कों का भी जाल बिछाया जा रहा है. अर्जुन मुंडा ने कहा कि राजखरसावां मॉडल रेलवे स्टेशन बनने पर यहां आसपास क्षेत्रोंं का भी तेजी से विकास होगा और लोगों के रहन-सहन में भी बदलाव देखने को मिलेगा.

राजखरसावां रेलवे स्टेशन पर ये सुविधाएं रहेंगे उपलब्ध:अमृत भारत रेलवे स्टेशन योजना के तहत चक्रधरपुर रेल मंडल के 4 और झारखंड के कुल 20 रेलवे स्टेशन शामिल हैं. इन रेलवे स्टेशन को वर्ल्ड क्लास सुविधाओं के साथ अगले 1 वर्ष में तैयार कर लिया जाएगा. भारतीय रेलवे ने रेलवे स्टेशनों के विकास को लेकर अमृत भारत स्टेशन योजना की शुरुआत की है. देश के 508 रेलवे स्टेशनों का कायाकल्प होगा. इसके तहत स्टेशनों के विकास की संरचना तैयार की गयी है. इसमें स्टेशन पहुंच के लिए रैंप सर्कुलेटिंग एरिया, वेटिंग हॉल, शौचालय, लिफ्ट/एस्केलेटर, स्वच्छता, मुफ्त वाई-फाई, स्थानीय उत्पादों के लिए स्टॉल सुविधाएं उपलब्ध होगा. अमृत भारत योजना के तहत ग्रीन इको सिस्टम डेवलोपमेन्ट पर भी फ़ोकस करना है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details