झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

गंजिया बराज में पंप हाउस और राइट कैनाल पाइप लाइन से जल्द होगी खेती, विभाग ने तैयार किया प्राक्कलन

सरायकेला में स्वर्णरेखा बहुउद्देशीय परियोजना (swarnrekha multipurpose project) अंतर्गत 4,000 हेक्टेयर कृषि भूमि को सिंचित करने और पाइप लाइन बिछाने की योजना पर विभाग कार्य कर रहा है. इस पाइप लाइन के जरिए पूर्वी सिंहभूम जिला के पोटका, घाटशिला से लेकर बहरागोड़ा तक के किसानों को सिंचाई के लिए जल्द पानी उपलब्ध कराया जाएगा.

By

Published : Jun 14, 2021, 2:18 PM IST

plan to lay pipeline under swarnrekha multipurpose project in seraikela
स्वर्णरेखा बहुउद्देशीय परियोजना

सरायकेला: स्वर्णरेखा बहुउद्देशीय परियोजना (swarnrekha multipurpose project) अंतर्गत निर्मित गंजिया बराज में एक पंप हाउस स्थापित कर आसपास की 4,000 हेक्टेयर कृषि भूमि को सिंचित करने और पाइप लाइन बिछाने की योजना पर विभाग कार्य कर रहा है. यह पाइप लाइन पूर्वी सिंहभूम जिला के पोटका, घाटशिला से लेकर बहरागोड़ा तक के किसानों को सिंचाई के लिए जल्द पानी उपलब्ध कराएगा.

ये भी पढ़ें-झारखंड में पहली बार तीन दिनों में लगी सबसे ज्यादा वैक्सीन, 3.32 लाख लोगों का हुआ टीकाकरण

किसानों के खेतों तक पानी पहुंचाने की योजना का प्राक्कलन तैयार कर लिया गया है, जिसमें पंप हाउस निर्माण योजना पर 100 करोड़ रुपए और राइट केनाल पाइप लाइन योजना पर 70 करोड़ खर्च होने का अनुमान प्राकलन में दिया गया है. दोनों ही प्राकलन पर ईचा गालूडी कॉम्पलेक्स के मुख्य अभियंता पीएन सिंह ने पदाधिकारी और इंजीनियरों के साथ विचार-विमर्श कर कार्य योजना बनाया. जल संसाधन विभाग अंतर्गत स्वर्णरेखा परियोजना के ईचा गालूडीह कॉम्पलेक्स को 27 करोड़ आवंटन में मिला था, जिसमें 10 करोड़ मार्च 2020 तक के विकास कार्यों के विरुद्ध भुगतान किया गया है, जबकि शेष 17 करोड़ अब भी विभाग के पास जमा है.

देखें पूरी खबर

29 जून को ऑनलाइन विभागीय समीक्षा

गंजिया बराज के पंप हाउस निर्माण योजना पर 100 करोड़ रुपए और राइट कैनाल पाइप लाइन से 70 करोड़ खर्च होने की योजना को लेकर आगामी 29 जून को विभागीय सचिव ऑनलाइन दोनों योजना की समीक्षा करेंगे जिस की तैयारी में विभागीय अधिकारी जुटे हुए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details