झारखंड

jharkhand

सरायकेला: महापर्व छठ पूजा की तैयारी में जुटा नगर निगम, नदी घाटों के साफ-सफाई का कार्य शुरू

By

Published : Oct 30, 2020, 2:05 PM IST

महापर्व छठ पूजा की तैयारी को लेकर आदित्यपुर नगर निगम ने तैयारियां शुरू कर दी है. इस दौरान नगर निगम क्षेत्र में दशहरा समाप्त होते ही निगम ने 48 घंटों के भीतर नदी तटों पर बनाए गए विसर्जन पॉइंट की साफ-सफाई करा दी गई है.

municipal corporation preparation started for chhath puja in seraikela
नदी घाटों के साफ -सफाई

सरायकेला: लोक आस्था का महापर्व छठ पूजा की तैयारी स्थानीय आदित्यपुर नगर निगम ने तैयारियां शुरू कर दी है. नगर निगम के सिटी मैनेजरों एक टीम ने नदी घाटों के साफ-सफाई का कार्य शुरू किया है. इससे पहले इस टीम ने निगम क्षेत्र अंतर्गत पड़ने वाले सभी नदी घाटों का निरीक्षण किया था.

देखें पूरी खबर

दशहरा विसर्जन के बाद नदी घाटों की हुई सफाई

नगर निगम क्षेत्र में दशहरा समाप्त होते ही निगम ने 48 घंटों के भीतर नदी तटों पर बनाए गए विसर्जन पॉइंट की साफ-सफाई करा दी गई है. इसके साथ ही नगर निगम की टीम ने निगम क्षेत्र में चिन्हित तकरीबन 15 छठ घाटों का निरीक्षण करते हुए साफ-सफाई, छठ घाट जाने के रास्ते और पथ का निर्माण कार्य शुरू कराया गया है. इसके अलावा डेंजर जोन के रूप में चिन्हित छठ घाट का जायजा लेते हुए नगर निगम के अपर नगर आयुक्त को एक प्रतिवेदन सौंपा गया है, जिसके आधार पर अन्य कार्य किए जाएंगे.

सरकारी गाइडलाइन अनुपालन के तहत निगम करेगी कार्य

दुर्गा पूजा समाप्त होने के बाद अब नगर निगम छठ पर्व से संबंधित आयोजनों को लेकर तैयारी में जुटी है. सरकार ने दुर्गा पूजा के दौरान जारी गाइडलाइन पालन किए जाने के बाद अब निगम के अधिकारी झारखंड सरकार के छठ पूजा को लेकर जारी किए जाने वाले गाइडलाइन की प्रतीक्षा कर रहे हैं. अपर नगर आयुक्त गिरजा शंकर प्रसाद ने बताया कि फिलहाल निगम ने चिन्हित घाटों की मरम्मत और साफ-सफाई कार्य शुरू करा दिए हैं. हालांकि, इस संबंध में राज्य सरकार का जो भी दिशा-निर्देश प्राप्त होगा उसके आलोक में आगे कार्य किए जाएंगे.

ये भी पढ़े-फर्जी दस्तावेज पर लोन लेकर यूनियन बैंक को लगाया 62 लाख का चूना, आरोपियों की तलाश जारी

पूर्व उपाध्यक्ष ने गाइडलाइन जारी करने की रखी मांग

लोक आस्था के महापर्व छठ पूजा आयोजन को लेकर नगर निगम के पूर्व उपाध्यक्ष पुरेंद्र नारायण सिंह ने स्थानीय जिला प्रशासन के मार्फत सरकार से मांग की. मांग यह है कि समय से पूर्व छठ पूजा से संबंधित गाइडलाइन जारी किया जाए ताकि समय रहते इस और स्थानीय निकाय और प्रशासन भी तैयारी करें.

सामाजिक संगठनों ने प्रदूषण रोकने की रखी मांग

इधर, छठ पूजा के मद्देनजर सामाजिक संगठन जन कल्याण मोर्चा ने प्रदूषण विभाग और सिंचाई विभाग से मांग की. सामाजिक संगठन ने कहा कि खरकई समेत स्वर्णरेखा नदी में गिरने वाले सभी गंदे नालों के पानी को नदियों में मिलने से पूर्व रोका जाए ताकि पारंपरिक जल स्रोत और नदियों का संरक्षण हो सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details