झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

सरायकेलाः लॉकडाउन में मोदी आहार केंद्र बना जरूरतमंदों के लिए वरदान, रोजाना मिल रहा भरपेट भोजन

कोरोना वायरस को लेकर देश में लॉकडाउन 2.0 जारी है. इस बीच काम से बैठे मजदूर, कामगार और ठेला-खोमचा लगाकर अपना जीवन बसर करने वाले लोग और उनके परिवार सबसे ज्यादा प्रभावित हैं. इस बीच मोदी आहार केंद्र अब इन जरूरतमंद लोगों के लिए लॉकडाउन में एक वरदान साबित हो रहा है.

By

Published : Apr 23, 2020, 8:51 PM IST

Modi diet center becomes a boon for the needy in lockdown in Seraikela
सरायकेला में लॉकडाउन में मोदी आहार केंद्र बना जरूरतमंदों के लिए वरदान

सरायकेला: वैश्विक महामारी और भारत में राष्ट्रीय आपदा घोषित कोरोना वायरस संक्रमण का असर लॉकडाउन 2.0 में अब साफ-साफ दिखने लगा है. विगत 30 दिनों से दिहाड़ी मजदूर फैक्ट्री में काम करने वाले कामगार और सड़क किनारे ठेला खोमचा लगाकर आजीविका चलाने वाले लोग दाने-दाने को मोहताज हो गए हैं.

देखें पूरी खबर

लॉकडाउन के शुरुआती दौर में कई संगठन और समाजसेवियों ने इन लोगों की सुध ली, लेकिन जैसे-जैसे लॉकडाउन की अवधि बढ़ती जा रही है. वैसे-वैसे जरूरतमंद लोगों को अब परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है, लेकिन इस बीच सरायकेला जिले के आदित्यपुर नगर निगम क्षेत्र में चल रहा मोदी आहार केंद्र मानो भूखे और जरूरतमंद लोगों के लिए किसी वरदान से कम साबित नहीं हो रहा.

सरायकेला के आदित्यपुर नगर निगम क्षेत्र के माझी टोला स्थित आदर्श शिक्षा निकेतन स्कूल में स्थानीय नगर निगम के डिप्टी मेयर और भाजपा नेता अमित सिंह के अथक प्रयास से मोदी आहार भोजनालय की शुरुआत की गई है. यहां प्रतिदिन सुबह 11 से दोपहर 2:00 बजे तक हजारों लोग आकर न सिर्फ भरपेट भोजन कर रहे हैं, बल्कि अपने घरवालों के लिए भी भोजन ले रहे हैं. एक आंकड़े के मुताबिक यहां प्रतिदिन हजार से डेढ़ हजार की संख्या में लोग भोजन कर रहे हैं. स्थानीय जिला प्रशासन से अनुमति प्राप्त कर शुरू किए गए, इस आहार केंद्र में लोगों को भोजन उपलब्ध कराने से पूर्व सेनेटाइज किया जाता है.

ये भी पढ़ें: झारखंड में मिले 4 नए कोरोना मरीज, कुल आंकड़ा पहुंचा 53, 3 लोगों की मौत

साथ ही इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का भी विशेष ख्याल रखा जाता है, ताकि संक्रमण के खतरे को कम किया जा सके. मोदी आहार भोजनालय के संचालक और भाजपा नेता अमित सिंह ने बताया कि लॉकडाउन में प्रधानमंत्री ने गरीब और असहाय लोगों को सहायता उपलब्ध कराने की अपील की है. इसके बाद भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष के आह्वान पर मोदी आहार भोजनालय की शुरुआत की गई. इन्होंने बताया कि प्रतिदिन हजारों लोगों को यहां से भोजन उपलब्ध कराया जा रहा है. साथ ही इन्होंने दावा किया कि जितने भी संख्या में लोग यहां आएंगे सभी को भरपेट भोजन उपलब्ध कराया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details