झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

सरायकेलाः स्वर्णरेखा परियोजना के विस्थापितों को मिलेगा आर्थिक पैकेज, विकास पुस्तिका देने की प्रक्रिया प्रांरभ

सरायकेला में स्वर्णरेखा बहुउद्देशीय परियोजना के भू-अर्जन और पुनर्वास विभाग इस साल 80 नए विस्थापितों को विकास पुस्तिका प्रदान करेगा. इस परियोजना की ओर से प्रत्येक विस्थापित को विकास पुस्तिका के तौर पर 6.57 लाख रुपए का आर्थिक पैकेज भी प्रदान किया जाएगा.

By

Published : Feb 2, 2021, 4:17 PM IST

Updated : Feb 2, 2021, 4:33 PM IST

Target to provide development manual to displaced of Swarnarekha projec
स्वर्णरेखा परियोजना के विस्थापितों को विकास पुस्तिका देने का लक्ष्य

सरायकेला: स्वर्णरेखा बहुउद्देशीय परियोजना का भू-अर्जन और पुनर्वास विभाग इस साल 80 नए विस्थापितों को विकास पुस्तिका प्रदान करेगा. इसमें बीते दिनों हुए विकास पुस्तिका समिति की बैठक में 40 नए विस्थापितों का चयन किया गया है और उन्हें विकास पुस्तिका प्रदान किए जाने की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई है. परियोजना की ओर से प्रत्येक विस्थापित को विकास पुस्तिका के तौर पर 6.57 लाख रुपए का आर्थिक पैकेज भी प्रदान किया जाएगा.

देखें पूरी खबर
स्वर्णरेखा परियोजना भू-अर्जन, पुनर्वास विभाग में विकास पुस्तिका निर्माण और मुआवजा राशि देने की प्रक्रिया में तेजी लाई गई है, कुल 40 विस्थापितों को विकास पुस्तिका प्रदान किए जाने के लिए चयन किया गया है. बाकी अन्य बचे 40 विस्थापितों के परिवार के चयन के लिए आगामी पुनर्वास समिति की बैठक आयोजित की जाएगी, जिसमें विकास पुस्तिका और मुआवजा राशि देने पर ठोस निर्णय लिए जाएंगे. परियोजना की अपर निदेशक रंजना मिश्रा ने बताया कि विकास समिति की पहली बैठक में 44 प्रस्ताव शामिल किए गए थे, जिनमें 31 प्रस्ताव को स्वीकृत और 4 को अस्वीकृत कर दिया गया, जबकि 9 प्रस्ताव जांच के लिए भेजे गए हैं. जिनकी जांच उपरांत स्वीकृति प्रदान की जाएगी.विस्थापितों को मिलेगा 6.5 लाख का पैकेज परियोजना के जिन विस्थापितों का चयन विकास पुस्तिका के लिए किया गया है उन्हें 6.57 लाख का आर्थिक पैकेज प्रदान किया जाएगा, इस पैकेज में 2.25 लाख स्वरोजगार के लिए हैं. वहीं 2 लाख आवासीय भूखंड के लिए, 1.5 लाख रुपए गृह निर्माण के लिए 72 हजार शिफ्टिंग के लिए और 10 हजार ट्रांसपोर्टेशन के लिए विस्थापित को दिए जाएंगे, इसके अलावा जो विस्थापित परिवार 2 लाख आवासीय भूखंड के नहीं लेंगे, उन्हें साढ़े 12 डिसमिल जमीन पुनर्वास स्थल पर प्रदान की जाएगी.

ये भी पढ़ें-बजट 2021-22 : यहां जानिए सभी मुख्य बातें

विकास पुस्तिका निर्माण की सबसे महत्वपूर्ण प्रस्ताव यह है कि जिस विस्थापित परिवार में यदि दिव्यांग सदस्य हैं, तो उन्हें अलग परिवार मानते हुए उनके नाम अलग विकास पुस्तिका जारी की जाएगी. उसके तहत सारी सुविधाएं प्रदान की जाएंगी और आर्थिक पैकेज भी मिलेगा.

Last Updated : Feb 2, 2021, 4:33 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details