झारखंड

jharkhand

सरायकेला काशी साहू कॉलेज में 4 दिसंबर को मेगा स्वास्थ्य मेला, केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा होंगे शामिल

By

Published : Nov 28, 2022, 7:09 AM IST

सरायकेला जिला में मेगा स्वास्थ्य मेला का आयोजन किया जा रहा है (Mega health fair organized in Seraikela). जो आगामी 4 दिसंबर को काशी साहू कॉलेज में मनाया जाएगा. इसका उद्घाटन केंद्रीय जनजातीय मंत्री अर्जुन मुंडा (Union Tribal Minister Arjun Munda) करेंगे.

Mega health fair
Mega health fair

सरायकेला: जनजातीय कार्य मंत्रालय के द्वारा सरायकेला जिला के काशी साहू कॉलेज में आगामी 4 दिसंबर को मेगा स्वास्थ्य मेला का आयोजन (Mega health fair organized in Seraikela) किया जा रहा है. जिसमें उद्घाटन कर्ता के रूप में केंद्रीय जनजातीय मंत्री अर्जुन मुंडा शिरकत करेंगे.

यह भी पढ़ें:ट्राइबल बच्चियों के सपनों को मिली उड़ान, ट्रेनिंग के लिए केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने होसूर के लिए किया रवाना

मेगा स्वास्थ्य मेला का आयोजन:जनजातीय कार्य मंत्रालय खूंटी के बाद अब सरायकेला के काशी साहू कॉलेज में मेगा स्वास्थ्य मेला का आयोजन कर रहा है. सरायकेला जिला में पहली बार इतने बड़े स्तर पर आयोजित होने वाले इस कैंप में देश के टॉप 300 डॉक्टर्स 50 हजार मरीजों की जांच करेंगे. इसकी तैयारी शुरू कर दी गयी है. बीमारी गंभीर हुई तो तत्काल इलाज भी शुरू होगा और निशुल्क दवाइयों का वितरण भी किया जाएगा.

कई रोगों के इलाज की व्यवस्था: इस स्वास्थ्य शिविर में ब्लड कैंप और टीकाकरण की समुचित व्यवस्था होगी. कैंप में मोबाइल वैन की सुविधा भी उपलब्ध रहेगी, जिसमें मुख्य रूप से नाक, कान, गला और दांतों से संबंधित समस्या, त्वचा संबंधी रोग और आंखों की बीमारी के समुचित इलाज की व्यवस्था होगी. आंख से संबंधित समस्या होने पर आवश्यकता अनुसार निःशुल्क चश्मा प्रदान किया जायेगा.

कई रोगों के विशेषज्ञ डॉक्टर मौजूद रहेंगे: इसके अलावा दिव्यांगों और वृद्धजनों के लिए विशेष सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी. उक्त स्वास्थ्य शिविर में शिशु रोग, महिला रोग, दांत, कैंसर, हड्डी, हृदय, चर्म, पेट, न्यूरो, नेत्र, यूरीन, मधुमेह, रक्त रोग सहित अन्य रोगों के विशेषज्ञ चिकित्सक सहित 300 से अधिक डॉक्टर मौजूद रहेंगे. शिविर में सामान्य रोगों की भी जांच कर निःशुल्क दवाईयां दी जाएंगी. इसके अलावा शिविर में प्लास्टिक सर्जरी, स्टेम सेल थैरेपी सहित अन्य सुविधाएं उपलब्घ रहेंगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details