झारखंड

jharkhand

By

Published : Jan 29, 2021, 7:54 PM IST

ETV Bharat / state

सरायकेला में विधिक सेवा व सशक्तिकरण शिविर आयोजित, दी गई महत्वपूर्ण जानकारी

सरायकेला के कुचाई प्रखंड सभागार में नागरिकों को जागरुक करने के उद्देश्य से विधिक सेवा व सशक्तिकरण शिविर का आयोजन हुआ. इसमें कई सामाजिक बुराइयों के खिलाफ जागरुक किया गया. साथ ही 11 लाभुकों को विविध योजनाओं को लाभ दिया गया.

शिविर
शिविर

सरायकेला: कुचाई प्रखंड सभागार में शुक्रवार को विधिक जागरूकता सह सशक्तिकरण शिविर का आयोजन किया गया. शिविर में अनुमंडल पदाधिकारी सरायकेला राम कृष्ण कुमार, डीएलएस सचिव कुलदीप मान, प्रखंड विकास पदाधिकारी सरायकेला मृत्युंजय कुमार ने ग्रामीणों को कानूनी प्रक्रिया की जानकारी दी.

डीएलएस सचिव कुलदीप मान ने कहा कि प्रशासन और न्यायिक प्रशासन दोनों समाज के सभी अंगों के हर एक व्यक्ति और आखिरी व्यक्ति तक पहुंचने का संकल्प लेकर सारे कार्यो का निर्वहन करेगा.

लोगों के बीच जाकर लोगों की समस्याओं को सुनने, लोगों की बातों को समझने और उन्हें जो जरूरत है. उसे सरकार के कल्याणकारी योजना से जोड़कर लाभ पहुंचा रही है.

उन्होंने आमजन को पहले जागरूक होने की बात कही. विधिक सेवा प्राधिकार का उद्देश्य समाज के हर एक वर्ग के लिए, उनको सहयोग करने के लिए, सही जानकारी देने के लिए सही बातें बताने के लिए और किस तरह आपस में बात करके मामले को समाप्त करने और मामलों का सुलह करने के लिए है.

यह भी पढ़ेंःचिली से लौटी चैंपियन बेटियों का पैतृक गांव में जोरदार स्वागत, सड़क से पालकी पर बैठाकर ले गए ग्रामीण

अनुमंडल पदाधिकारी सरायकेला रामकृष्ण कुमार ने कहा महिला के विरूद्ध मानसिक, शारीरिक प्रताड़ना का होना, एक बुजुर्ग महिला को डायन बताकर उनको प्रताड़ित करना, मानव तस्करी को बढ़ावा देना, जागरूकता और ज्ञान की कमी के कारण समाज में हो रहा है. इसे दूर कर महिलाएं और बहनों को एक गरिमामय और एक अच्छी जिंदगी देना है.

इस मौके पर यहां विभिन्न योजनाओं के तहत लाभुकों को लाभान्वित किया गया. 11 लाभुकों को चिकित्सा अनुदान, पांच लाभुकों को प्रधानमंत्री आवास अंतर्गत गृह प्रवेश हेतु ताला चाबी, सुकन्या योजना के तहत 6, दीदी बड़ी योजना के तहत बीज वितरण पेंशन स्वीकृति प्रमाण पत्र, अन्नप्रशन, गोद भराई की रस्म की गई.

For All Latest Updates

TAGGED:

ABOUT THE AUTHOR

...view details