झारखंड

jharkhand

By

Published : Aug 24, 2020, 12:34 PM IST

ETV Bharat / state

सरायकेला: झारखंड राज्य आवास बोर्ड अतिक्रमण के खिलाफ चलाएगा अभियान, बनेंगी दुकानें और मॉल

सरायकेला और जमशेदपुर में झारखंड राज्य आवास बोर्ड कोल्हान प्रमंडल जल्द ही बोर्ड की जमीन पर अवैध अतिक्रमणकारियों को चिंहित करेगा. इसके बाद उनके खिलाफ अभियान चलाया जाएगा.

Jharkhand State Housing Board will campaign against encroached people
झारखंड राज्य आवास बोर्ड अतिक्रमण कर बसे लोगों के खिलाफ चलाएगा अभियान

सरायकेला: झारखंड राज्य आवास बोर्ड कोल्हान प्रमंडल कार्यालय की ओर से जमशेदपुर और इससे सटा सरायकेला में जल्द ही बोर्ड की जमीन पर अवैध अतिक्रमण कर बसे लोगों को चिंहित कर उनके खिलाफ अभियान चलाया जाएगा. वहीं, बोर्ड अपने अतिक्रमित भूखंडों को खाली कर वहां मकान, दुकान और मॉल का निर्माण करेगी. झारखंड राज्य आवास बोर्ड के प्रबंध निदेशक ब्रजमोहन कुमार ने बताया है कि आवासीय कॉलोनी और आवास बोर्ड के खाली भूखंडों पर अतिक्रमण कर मकान और पक्का निर्माण किया गया है. बोर्ड ने कर्मचारियों को अतिक्रमणकारियों को चिंहित कर सूची उपलब्ध कराने का आदेश दिया है, जिन पर कार्रवाई की जाएगी और उनके अवैध निर्माण को तोड़ा जाएगा.

झारखंड राज्य आवास बोर्ड अतिक्रमण कर बसे लोगों के खिलाफ चलाएगा अभियान

प्रबंध निदेशक ने बताया कि आशियाना मोड़ के पास अतिक्रमण कर दर्जनों दुकानें बना दी गई हैं, जिन पर एक बार फिर अतिक्रमणकारियों पर बोर्ड का डंडा चलेगा. इन्होंने बताया कि इस स्थल पर आवास बोर्ड की ओर से आधुनिक मॉल निर्माण की योजना प्रस्तावित है. राज्यभर में झारखंड राज्य आवास बोर्ड के 2016 आवासीय फ्लैट और तकरीबन 215 प्लॉट अतिक्रमणकारियों के कब्जे में हैं. यह फ्लैट और प्लॉट राजधानी रांची, जमशेदपुर, आदित्यपुर, धनबाद, दुमका, डालटनगंज समेत कई शहरों में हैं. इनमें से अधिकांश प्लॉट और फ्लैट आवास बोर्ड की ओर से मूल आवंटी को आवंटित किया जा चुका है और आवंटित की ओर से पूरी रकम बोर्ड के खाते में जमा की जा चुकी है. इसके बावजूद कई साल से आज तक बोर्ड आवंटियों को मालिकाना हक नहीं दिला पाया और ना ही अतिक्रमण हटा पाया है.

ये भी पढ़ें: चुटूपालू घाटी में भीषण सड़क हादसा, 2 की मौत, 6 घायल

झारखंड राज्य आवास बोर्ड की ओर से राज्य के प्रमुख शहरों में स्मार्ट कॉलोनी का निर्माण कराया जा रहा है. इसी के तहत सरायकेला के आदित्यपुर नगर निगम क्षेत्र में भी स्मार्ट कॉलोनी प्रस्तावित है. कॉलोनी निर्माण को लेकर भूखंड चिंहित किए जाने के साथ चारदीवारी निर्माण कर लिया गया है, लेकिन आगे निर्माण की प्रक्रिया फिलहाल ठंडे बस्ते में है. झारखंड राज्य आवास बोर्ड जमशेदपुर और इससे सटा सरायकेला का प्रमुख स्थल जो आवास बोर्ड के चयनित स्थल हैं, वहां बोर्ड की ओर से मॉल बनाया जाएगा. इसकी मंजूरी पूर्व में ही दी जा चुकी है, इसके अलावा सड़क किनारे पड़े खाली पड़े जमीनों के लिए भी विभिन्न योजनाओं को बनाकर सरकार के पास भेजा गया है, ताकि वहां जनउपयोगी योजनाएं लायी जा सकें और अवैध अतिक्रमण को भी रोका जा सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details