झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

सरायकेला में 10 दिन तक चलेगा स्वास्थ्य सर्वेक्षण, पहले के सर्वे में 1200 लोगों में मिला कोरोना का लक्षण

कोरोना की रफ्तार कम करने के लिए सरायकेला जिला प्रशासन मुस्तैद है. इसको लेकर जिला उपायुक्त के निर्देश पर जिला में आगामी 10 दिनों तक सघन स्वास्थ्य सर्वे जांच अभियान चलाया जाएगा.

By

Published : May 25, 2021, 4:28 PM IST

Health survey will run for 10 days in Seraikela
सरायकेला डीसी

सरायकेला: जिला में कोरोना संक्रमण की रफ्तार कम करने के उद्देश्य से जिला प्रशासन कई कदम उठा रहा है. इसी कड़ी में डीसी अरवा राजकमल ने स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिया है कि अगले 10 दिनों तक सघन स्वास्थ्य सर्वे जांच अभियान चलाया जाए. जिसमें सर्वे टीम हर गांव के घर जाकर परिवार के अस्वस्थ व्यक्ति और टीका से वंचित लोगों का डाटा तैयार करें. अस्वस्थ मरीज का बेहतर इलाज कराते हुए टीका से वंचित लोगों को भी टीका दिलाया जा सके.

इसे भी पढ़ें- सरायकेला में डिजी साथ ऐप से दी जा रही शिक्षा, अब तक 39,315 छात्र ऑनलाइन जुड़े

जिला उपायुक्त ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा है कि किसी व्यक्ति में कोरोना संक्रमण के लक्षण पाए जाने पर पंचायत स्तर पर, रैपिड एंटीजन किट से जांच किया जाए और फिर संक्रमित व्यक्ति का होम आइसोलेशन या अस्पताल में भर्ती कर इलाज प्रारंभ किया जाए. डीसी ने कहा कि हर गांव के लिए अलग सर्वे टीम बनाया जाए, जिसमें गांव के ही स्थानीय सेविका, सहिया समेत आंगनबाड़ी दीदी को रखा जाए.

स्वास्थ्य सर्वे अभियान के तहत होम आइसोलेशन की व्यवस्था घर पर नहीं होने की स्थिति में संक्रमित लोगों को पंचायत भवन या कोविड सेंटर में रखा जाए. जहां उन्हें भोजन और निशुल्क दवा उपलब्ध कराया जाए. वहीं डीसी ने ग्रामीण क्षेत्र में संक्रमण के मद्देनजर संबंधित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और उप प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सकों को भी निर्देशित किया है. वो रेफर कर लाए गए ग्रामीण मरीजों का बेहतर इलाज करें.

7 दिन में मिले 1200 लोगों में कोरोना से संबंधित लक्षण
डीसी के निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग की ओर से एक सप्ताह पूर्व जिला में चलाया गया था. जिसमें स्वास्थ्य सर्वे अभियान के तहत कुल 12सौ लोगों में कोरोना संबंधित लक्षण पाए गए. जिनका इलाज करवाया जा रहा है. डीसी ने जिलावासियों और पंचायत प्रतिनिधियों से स्वास्थ्य जांच सर्वे में सहयोग करने की अपील की है ताकि कोरोना से जंग जीती जा सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details