झारखंड

jharkhand

सरायकेला में चक्रवाती तूफान यास का तांडव, तटीय क्षेत्रों में बाढ़ की आशंका

By

Published : May 27, 2021, 4:48 PM IST

चक्रवाती तूफान यास (cyclone yaas) के कारण सरायकेला में लगातार हो रही बारिश से खरकई नदी उफान पर है. कई क्षेत्रों में लोगों के घरों में पानी प्रवेश कर गया है, जिसके कारण लोगों को दूसरे जगहों पर शरण लेना पड़ा है. हालांकि जिला प्रशासन के ओर से लगातार बचाव कार्य जारी है.

fear-of-flood-due-to-cyclone-yaas-in-seraikela
यास का असर

सरायकेला: चक्रवाती तूफान यास (cyclone yaas) के कारण सरायकेला समेत आसपास के क्षेत्रों में लगातार हो रही बारिश के कारण जिले की प्रमुख नदी खरकई उफान पर है. 2 दिन से हो रहे बारिश के कारण नदी खतरे के निशान को पार कर गई है, जिससे तटीय क्षेत्रों में बाढ़ की आशंका बढ़ गई है. नदी से सटे कई निचले इलाकों में नदी का पानी भी घुस गया है, जिसके बाद लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने की कवायद शुरू हो गई है.

देखें पूरी खबर
इसे भी पढे़ं: सरायकेला में यास तूफान का असर: 70 बच्चों ने स्कूल की छत पर जमाया डेरा, प्रशासन से लगाई मदद की गुहार


चक्रवाती तूफान यास अब कमजोर पड़ता जा रहा है, लेकिन गुरुवार को रुक-रुक कर हो रही बारिश के कारण नदी का पानी सीमावर्ती क्षेत्रों में प्रवेश कर रहा है, जिसके कारण कई घरों में पानी चला गया है. वहीं ग्रामीण क्षेत्र में भी लगातार बारिश के कारण खेतों में लबालब पानी भर गया है, जिससे फसल और सब्जियों को भारी नुकसान हुआ है. जिले में 40.55 एमएम बारिश दर्ज किया गया है.

नदी का बढ़ा जलस्तर
राजनगर में चक्रवाती तूफान का सबसे अधिक प्रभावचक्रवाती तूफान यास को लेकर सर्वाधिक बारिश राजनगर प्रखंड में दर्ज की गई है. राजनगर क्षेत्र चक्रवाती तूफान का मुख्य केंद्र बना हुआ था. जिला प्रशासन हाई अलर्ट पर है. क्षेत्र में राहत और बचाव कार्य जारी है. जिला प्रशासन की ओर से राजनगर प्रखंड में कुल 77 शेल्टर होम बनाए गए हैं, जहां 300 से भी अधिक लोगों को रेस्क्यू कर सुरक्षित किया गया है और उन्हें भोजन आदि भी उपलब्ध कराया गया है.इसे भी पढे़ं: चक्रवाती तूफान यास से निपटने के लिए अलर्ट मोड में झारखंड पुलिस, मदद के लिए 100 या 112 पर करें कॉल


कई क्षेत्रों में बिजली गुल
जिले के ग्रामीण समेत कई क्षेत्रों में बारिश और तूफान के कारण बिजली के खंभे गिर गए हैं. कई स्थानों पर बिजली के तार पर पेड़ गिरने से विद्युत आपूर्ति ठप है. हालांकि विद्युत विभाग के ओर से युद्ध स्तर पर मरम्मत का कार्य जारी है, जल्द ही सामान्य बिजली आपूर्ति का दावा भी किया जा रहा है. तेज तूफान के कारण कई क्षेत्रों में विशाल पेड़ भी गिर गए हैं, जिससे यातायात भी प्रभावित हुआ, लेकिन सभी मार्गों को जिला प्रशासन के ओर से दुरुस्त कर लिया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details