झारखंड

jharkhand

दलमा वाइल्ड लाइफ सेंचुरी में हथिनी रजनी का धूमधाम से मना 14वां जन्मदिन, काटा गया 20 पाउंड का केक

दलमा वाइल्ड लाइफ सेंचुरी में हथिनी रजनी का 14वां जन्मदिन मनाया गया. इस मौके पर 20 पाउंड का केक भी काटा गया. स्कूली बच्चों के साथ ही कई लोग इस जन्मदिन समारोह में शामिल हुए. Elephant Rajni 14th birthday

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Oct 6, 2023, 4:25 PM IST

Published : Oct 6, 2023, 4:25 PM IST

Updated : Oct 6, 2023, 6:27 PM IST

Elephant Rajni 14th birthday
Elephant Rajni 14th birthday

हथिनी रजनी का धूमधाम से मना 14वां जन्मदिन

सरायकेला:जिले के चांडिल प्रखंड अंतर्गत दलमा वाइल्ड लाइफ सेंचुरी में दो अक्टूबर से आठ अक्टूबर तक वन्य प्राणी सप्ताह मनाया जा रहा है. इस अवसर पर शुक्रवार को मकुलकोचा चेक नाका पर हथिनी रजनी का 14 वां जन्मदिन मनाया गया. इस दौरान 20 पाउंड का केक भी काटा गया. जिसमें जमशेदपुर के संकोसाई स्कूल के बच्चे, वन रक्षक और अधिकारी समेत ग्रामीण भी शामिल हुए.

यह भी पढ़ें:Dog Birthday In Meerut: मकान के बाहर मालिक का नहीं कुत्ते का नाम, धूमधाम से मनाया जन्मदिन

दलमा पश्चिमी रेंजर दिनेश चंद्रा ने कहा कि यह खुशी की बात है. इससे लोगों में अच्छा संदेश जाता है कि जब हम अपने बच्चों का जन्मदिन मना सकते हैं तो जंगली जानवरों का क्यों नहीं. उन्होंने कहा कि रजनी के जन्मदिन का एक मुख्य उद्देश्य लोगों को जंगली जानवरों के प्रति जागरूक करना है. रजनी के जन्मदिन के मौके पर वन विभाग यह संदेश देना चाहता है कि जानवर भी धरती के लिए महत्वपूर्ण हैं. उनका भी अपना महत्व है. इसी संदेश को ध्यान में रखकर जन्मदिन मनाया जा रहा है. वन विभाग की कोशिश है कि दूसरे लोग भी इससे सीख लें. जानवरों की सुरक्षा का संदेश देने के लिए स्कूली बच्चों और ग्रामीणों के साथ रजनी का केक काटा जा रहा है.

साल 2009 में झुंड से बिछड़ गड्ढे में मिली थी रजनी:झुंड में रहने वाली मादा हथिनी रजनी साल 2009 में हाथियों के झुंड से बिछड़ने के बाद चांडिल अनुमंडल क्षेत्र के जरगोडीह के पास एक गड्ढे में फंसी हुई मिली थी. घायल अवस्था में उसे बाहर निकालकर टाटा जू लाया गया, जहां कई दिनों तक टाटा जू के डॉ. एम पालित की देखरेख में रजनी का इलाज किया गया. जब रजनी ठीक हो गई तो उसे दलमा वन्य प्राणी आश्रयणी माकुलाकोचा लाया गया. दलमा के मकुला कोचा चेक प्वाइंट पर इस हथिनी को औपचारिक रूप से रजनी नाम दिया गया. तभी से रजनी का जन्मदिन स्कूली बच्चों और ग्रामीणों के साथ धूमधाम से मनाया जाता है.

Last Updated : Oct 6, 2023, 6:27 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details