झारखंड

jharkhand

हैप्पी बर्थडे रजनी! दलमा वाइल्डलाइफ सेंचुरी में हथनी का मना जन्मदिन

सरायकेला के दलमा वाइल्डलाइफ सेंचुरी में एक हथनी का जन्मदिन मनाया गया. हर साल तरह इस साल भी गांव के बच्चों को आमंत्रित कर केक काटा गया और धूम-धाम से रजनी का जन्मदिन मनाया गया.

By

Published : Oct 12, 2019, 9:30 PM IST

Published : Oct 12, 2019, 9:30 PM IST

Updated : Oct 12, 2019, 11:29 PM IST

हथनी का मना जन्मदिन

सरायकेलाः जिले के दलमा वाइल्डलाइफ सेंचुरी में रजनी नाम की हथनी का वन कर्मियों ने केक काटकर जन्मदिन मानाया. रजनी दलमा वाइल्डलाइफ सेंचुरी की बेहद खास प्राणी है. रजनी 10 साल पहले अपने झुंड से बिछड़ने के बाद घायल अवस्था में दलमा के वन कर्मियों को आज के ही दिन मिली थी. जिसके बाद से हर साल इस हथनी का जन्मदिन मनाया जाता है.

देखें पूरी खबर

बताया जाता है कि काफी दिनों तक इलाज के बाद रजनी को वन विभाग ने जीवनदान दिलाया था. उसके बाद से लगातार हर साल आज के दिन दलमा वन्य प्राणी आश्रयणी में रजनी का जन्मदिन उत्साह पूर्वक मनाया जाता है. जहां आसपास के गांव के बच्चों को इस खास जन्मदिन के मौके पर वन विभाग की ओर से आमंत्रित किया जाता है.

बता दें कि छोटे-छोटे बच्चे आकर रजनी के साथ उसका जन्मदिन मनाते हैं और उसके साथ खुशियों के दो पल बिताते हैं. जहां हर साल विधिवत के कटिंग कर रजनी का जन्मदिन मनाया जाता है. वहीं, वन विभाग के अधिकारी भी रजनी के साथ इतने घुल मिल गए हैं कि सब कुछ भूल सकते हैं लेकिन रजनी का जन्मदिन मनाना नहीं भूलते.

ये भी पढ़ें-रांची में तेज बारिश के बाद सर्दी ने दी दस्तक, लोगों को होने लगा ठंड का एहसास

यही नहीं रजनी के रखरखाव में हर साल वन विभाग लाखों खर्च करती है और उसे बिल्कुल दलमा वाइल्डलाइफ सेंचुरी का हिस्सा मानकर उसका सेवा सत्कार भी करते हैं.

Last Updated : Oct 12, 2019, 11:29 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details