झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

खरकई और स्वर्णरेखा नदी की बाढ़ से अब नहीं डूबेगा शहर, विभाग ने बनाई है 224 करोड़ की योजना

कोल्हान की लाइफ लाइन माने जाने वाली स्वर्णरेखा और खरकई नदी में हर साल आने वाले बाढ़ से अब लोगों को निजात मिलेगा. जल संसाधन विभाग ने बाढ़ से बचाव के लिए 224 करोड़ रुपए की लागत से बांध बनाने की योजना बनाई है. इस परियोजना के लिए फंडिंग केंद्र सरकार मुहैया कराएगी.

By

Published : Sep 2, 2019, 4:11 PM IST

खरकई और स्वर्णरेखा नदी पर बनेगा बांध

सरायकेला: जल संसाधन विभाग ने शहर को बाढ़ से बचाने के लिए 224 करोड़ रुपए की नई योजना तैयार की है. विभाग ने फ्लड प्रोटेक्शन योजना के तहत खरकई और स्वर्णरेखा नदी पर बांध बनाने की योजना बनाई है. इस बांध के उपर वाहनों के आवागमन की सुविधा भी होगी.

खरकई और स्वर्णरेखा नदी पर बनेगा बांध

इस योजना के लिए फंड केंद्र सरकार उपलब्ध कराएगी. जिसमें खरकई नदी तट से असंगी डोंगा घाट तक करीब 5 किलोमीटर का बांध बनाया जाएगा. इस योजना में 8 बड़े नाले बनेंगे. जिसमें 132 करोड़ रुपए खर्च होंगे. जबकि, स्वर्णरेखा नदी पर जमशेदपुर के मानगो पुल से बालीगुमा तक 92 करोड़ की लागत से करीब 7 किलोमीटर का बांध बनाया जाएगा. इसमें भी 4 बड़े नालों का निर्माण किया जाएगा.

ये भी पढ़ें - बीमार अस्पताल: घाटशिला कुपोषण केंद्र में 5 साल से नहीं है डॉक्टर, एएनएम करती हैं इलाज

स्वर्णरेखा और खरकाई नदी तट पर प्रस्तावित इस महत्वाकांक्षी योजना के बारे में जानकारी देते हुए स्वर्णरेखा परियोजना के तकनीकी सचिव मनोज कुमार ने बताया कि इस योजना का डीपीआर तैयार कर केंद्रीय जल आयोग के पास भेजा जाएगा. वहां से मंजूरी मिलने के बाद इस पर काम शुरू कर दिया जाएगा. इससे पहले फ्लड प्रोटेक्शन योजना को बनाकर को टेक्निकल एडवाइजरी कमेटी के पास भेजा गया था, जहां से मंजूरी मिल गई है.

गौरतलब है कि इस योजना के धरातल पर आने के बाद कोल्हान क्षेत्र को बाढ़ से राहत मिलने के साथ-साथ शहरी क्षेत्र की सड़कों पर ट्रैफिक लोड भी कम होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details