झारखंड

jharkhand

लॉकडाउन के 6 महीने बाद खुला दलमा अभयारण्य, झारखंड के टूरिस्ट कर सकेंगे सैर

सरायकेला जिले में लॉकडाउन के 6 महीने बाद दलमा वाइल्ड लाइफ सेंचुरी को खोल दिया गया है. बता दें कि अभी सिर्फ झारखंड के टूरिस्ट सेंचुरी का सैर कर सकेंगे. वहीं कोरोना संक्रमण को लेकर जारी दिशा-निर्देशों का सख्ती से पालन किया जाएगा.

By

Published : Sep 11, 2020, 9:05 AM IST

Published : Sep 11, 2020, 9:05 AM IST

dalma-wildlife-sanctuary-opens-after-6-months-in-seraikela
6 महीने बाद खुला दलमा वाइल्ड लाइफ सेंचुरी

सरायकेला: कोरोना संक्रमण रोकथाम को लेकर मार्च से बंद पड़े दलमा वाइल्ड लाइफ सेंचुरी को अब आम लोगों और पर्यटकों के लिए खोल दिया गया है, हालांकि अब भी यहां संक्रमण रोकथाम को लेकर कड़े उपाय किए जा रहे हैं. फेस मास्क समेत सोशल डिस्टेंसिंग के दिशा निर्देशों का पालन करने पर ही लोगों को अभयारण्य में एंट्री मिलेगी.

बीते 19 मार्च से कोविड-19 को लेकर सरकार की तरफ से लगाए गए लॉकडाउन के कारण दलमा वन्य प्राणी अभ्यारण्य बंद था. इस बीच वन विभाग की ओर से अभ्यारण्य के पशुओं की सुरक्षा को लेकर कई एहतियात भरे कदम उठाए जा रहे थे, जिनमें मुख्य रूप से पशुओं के बाड़े को सेनिटाइज करना, संक्रमण रोकथाम के उपाय और हाथी, हिरण, चीतल समेत अन्य वन्य प्राणियों के स्वास्थ्य की सुरक्षा को प्राथमिकता में रखा गया था. इधर झारखंड सरकार की तरफ से अनलॉक की प्रक्रिया अपनाए जाने के बाद वन विभाग से प्राप्त निर्देश के आलोक में अब दलमा वन्य प्राणी अभयारण्य को आम लोग और पर्यटकों के लिए खोल दिया गया है.

देखें पूरी खबर
सीमित संख्या में ही मिलेगी एंट्रीवन विभाग की तरफ से टूरिस्टो के एंट्री को लेकर सरकार की तरफ से जारी दिशा निर्देशों का सख्ती से पालन किया जा रहा है. पर्यटकों के लिए अभयारण्य भले ही खोल दिया गया है, लेकिन सीमित संख्या में ही लोगों को प्रवेश दिया जा रहा है, जबकि सेनिटाइजर और मास्क अनिवार्य किया गया है. इनके बिना लोगों को अभ्यारण्य में एंट्री नहीं मिल सकेगी. वन विभाग की तरफ से लॉकडाउन के दौरान अभ्यारण्य बंद होने के बावजूद भी साफ-सफाई लगातार की जा रही थी. इधर पर्यटकों के लिए एक बार फिर अभ्यारण्य खुलने के बाद सफाई अभियान में तेजी लाई गई है.

इसे भी पढ़ें-सरायकेला में बालू माफिया बेखौफ, पुलिस और खनन विभाग बेखबर

गेस्ट हाउस में रहने की नहीं मिलेगी अनुमति
तकरीबन 6 महीने के अंतराल के बाद आम लोग और टूरिस्ट के लिए अभ्यारण्य खोल दिया गया है, लेकिन अभ्यारण्य के गेस्ट हाउस को अब भी बंद रखा गया है. वहीं केवल झारखंड के ही टूरिस्ट फिलहाल अभ्यारण्य की सैर कर सकेंगे. दलमा गेस्ट हाउस इंचार्ज अचिंत राणा ने बताया है कि फिलहाल केवल टूरिस्ट को अभ्यारण्य में घूमने की इजाजत दी गई है. गेस्ट हाउस में अभी रहने की अनुमति किसी को नहीं है. पशुओं के सुरक्षा को देखते हुए ही टूरिस्ट अभ्यारण्य में घूम सकेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details