झारखंड

jharkhand

सरायकेला: दुर्गा पूजा पंडाल में चलाया जाएगा कोरोना जांच अभियान

By

Published : Oct 23, 2020, 12:24 PM IST

सरायकेला में कोरोना के कारण दुर्गा पूजा पंडाल परिसर में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए कोरोना जांच अभियान चलाया जाएगा. इसके लिए कई उपाय किए गए हैं. पंडाल परिसर के प्रवेश द्वार पर ऑटोमेटिक सेनेटाइजर मशीन लगाए गए हैं.

corona checkup campaign conducted for durga puja in seraikela
प्रवेश करती महिलाएं

सरायकेला: कोरोना महामारी को लेकर इस साल दुर्गा पूजा भव्य उत्सव का रूप नहीं ले पाएगा. एक ओर सरकार ने महामारी रोकथाम के लिए जारी गाइडलाइन अनुपालन और पूजा समितियों की व्यवस्था श्रद्धालुओं को पंडाल से दूर रखेगी. वहीं, कई ऐसे पूजा पंडाल हैं, जहां कोरोना को लेकर विशेष जांच अभियान भी चलाए जाएंगे. इसके साथ ही इन पूजा पंडालों में संक्रमण रोकने के लिए कई बेहतरीन और कारगर उपाय भी किए गए हैं.

देखें पूरी खबर

पंडाल में चलेगा कोरोना जांच अभियान

कोल्हान के चर्चित पूजा पंडालों में से एक जयराम युथ स्पोर्टिंग क्लब पंडाल परिसर में प्रवेश से पूर्व संक्रमण रोकथाम को लेकर ऑटोमेटिक सेनेटाइजर मशीन लगाए गए हैं. जहां सोशल डिस्टेंस के साथ प्रवेश करते ही लोगों पर ऑटोमेटिक सेनेटाइजर स्प्रे होता है. इसके अलावा पूजा पंडाल के चारों तरफ 24 घंटे एयर ब्लोअर के माध्यम से सेनेटाइजर का लगातार छिड़काव किया जा रहा है. स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से पंडाल परिसर में कोरोना जांच अभियान भी चलाया जा रहा है. पहले चरण में पूजा समिति के सभी सदस्यों की कोरोना जांच कराई गई. जहां सभी सदस्यों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है.

ये भी पढ़े-खुलासा: देशभर के एक्सपर्ट साइबर क्रिमिनल्स एक साथ मिलकर झारखंड के सरकारी खातों से उड़ाते थे पैसे

पंडाल में प्रवेश से पहले कोरोना रैपिड एंटीजन टेस्ट

पूजा पंडाल में प्रवेश से पहले ही लोगों को रैपिड एंटीजन टेस्ट करवाना पड़ेगा. इधर, रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद ही लोगों को परिसर में प्रवेश की अनुमति प्रदान की जाएगी. वहीं, समिति ने पूजा के दरमियान लगातार रैपिड एंटीजन टेस्ट चलता रहेगा. पूजा कमेटी के सदस्य संक्रमण रोकथाम को लेकर लगातार प्रयास कर रहे हैं.

चलाया जा रहा जागरूकता अभियान

पूजा पंडाल परिसर में आने वाले श्रद्धालुओं को कोरोना जांच से गुजारना पड़ेगा. इसके अलावा यहां बिना मास्क प्रवेश पूरी तरह निषेध है. जिन श्रद्धालुओं के पास फेस मास्क नहीं होंगे उन्हें पूजा समिति से नि:शुल्क मास्क उपलब्ध कराया जा रहा है, जबकि सेनेटाइजर भी लोगों को मुहैया कराया जा रहा है. इसके अलावा पूजा पंडाल के आस-पास कई सामाजिक संगठनों के सोशल डिस्टेंसिंग नियमों के पालन को लेकर जागरूकता अभियान चलाए जा रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details