झारखंड

jharkhand

सरायकेला में कांग्रेस ने मनाया राहुल गांधी का जन्मदिन, शहीद जवानों को भी दी गई श्रद्धांजलि

कांग्रेस पार्टी के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी का जन्मदिन शुक्रवार 19 जून को पूरे देश भर में कांग्रेसियों ने सादगी पूर्ण तरीके से मनाया. इसी कड़ी में सरायकेला जिले में भी पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी के जन्मदिन के मौके पर जरूरतमंद बच्चों के बीच पाठ्य सामग्री का वितरण किया गया.

By

Published : Jun 19, 2020, 10:18 PM IST

Published : Jun 19, 2020, 10:18 PM IST

Congress celebrates Rahul Gandhi birthday in Seraikela
सरायकेला में कांग्रेस ने मनाया राहुल गांधी का जन्मदिन

सरायकेला: अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी और झारखंड प्रदेश कांग्रेस कमेटी के निर्देश पर कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी के जन्मदिन को जरूरतमंद बच्चों के बीच मनाए जाने के निर्देश का सरायकेला जिले में भी अमल किया गया. इसके तहत नगर कांग्रेस कमेटी द्वारा पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी का जन्मदिन जरूरतमंद बच्चों के साथ मनाया गया. राहुल गांधी के 50वें के जन्मदिन के मौके पर सैकड़ों जरूरतमंद बच्चों के बीच पठन-पाठन सामग्री का वितरण किया गया.

ये भी पढ़ें: कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने राहुल गांधी का जन्मदिन शहीदों के नाम किया समर्पित, रांची में गरीबों को खिलाया खाना

इस दौरान कोरोना वायरस संकट को देखते हुए बच्चों को मास्क भी दिए गए. वहीं, इस मौके पर चीन के कायराना हमले में शहीद हुए भारतीय जवानों की स्मृति में 2 मिनट का मौन रखकर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की गई. बता दें कि प्रदेश और केंद्रीय कमेटी के निर्देश पर सरायकेला जिले में भी कांग्रेस पार्टी के सभी कमेटी, प्रकोष्ठ और जिला समेत प्रखंड स्तरीय कार्यक्रम के तहत पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष का जन्मदिन समाज के जरूरतमंद तबके के साथ मनाया गया है.

आज है राहुल गांधी का 50वां जन्मदिन

आज गांधी परिवार के वारिस राहुल गांधी 50 साल के हो गए हैं. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी का जन्म नई दिल्ली के होली फैमिली हॉस्पिटल में 19 जून 1970 को हुआ था. इस तरह से राहुल ने अपनी जिंदगी का अर्धशतक पूरा कर लिया है. गांधी परिवार के वारिस के जन्म दिन को बहुत ही धूमधाम से मनाने की परंपरा रही है. कार्यकर्ता केक काटकर और ढोल नगाड़ों के स्वागत से अपने प्रिय नेता का जश्न मनाते हैं. मगर 20 सैनिकों की शहादत के शोक में इस बार राहुल गांधी का जन्मदिन नहीं मनाया जाएगा. कांग्रेस ने राज्य की इकाइयों को इस बारे में चिट्ठी भेजकर शहीद सैनिकों के सम्मान में कार्यकर्ताओं से मौन रहने का अनुरोध किया है.

झारखंड के दो जवान शहीद

बीते कुछ दिनों भारत-चीन सीमा पर दोनों देशों के बीच खींचतान चल रही है. लेकिन सोमवार-मंगलवार यानि 15-16 जून की रात यह संघर्ष खूनी झड़प में बदल गया. सोमवार-मंगलवार की रात गलवान इलाके में दोनों तरफ के सैनिकों में हिंसक झड़प हुई और भारत के 20 जवान शहीद हो गए. भारत चीन के सैनिकों की झड़प में भारतमाता के 20 वीर सपूत शहीद हो गए. इन शहीदों में झारखंड के 2 सपूत भी शामिल हैं. झड़प में साहिबगंज के वीर सपूत कुंदन ओझा शहीद हो गए. वहीं, बहरागोड़ा ब्लॉक के कोसाफलिया निवासी गणेश हांसदा (21) भी झड़प में शहीद हो गए. यह झड़प उस वक्त हुई जब भारतीय सैनिक वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) को लेकर बातचीत करने गए थे. घटना में शहीदों के अलावा 45 जवान जख्मी भी हुए थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details