झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

केंद्रीय जल आयोग ने की स्वर्णरेखा प्रोजेक्ट कार्यों की समीक्षा, काम बंद रहने पर जताई नाराजगी

सरायकेला में केंद्रीय जल आयोग ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए स्वर्णरेखा परियोजना कार्यों की समीक्षा की. इस दौरान फरवरी 2020 से प्रोजेक्ट के कार्य बंद रखने पर केंद्रीय जल आयोग ने नाराजगी जताई है. वहीं, आयोग फिलहाल किसी भी प्रकार का फंड प्रोजेक्ट को नहीं देने जा रहा है.

By

Published : Dec 24, 2020, 12:50 PM IST

Central Water Commission reviewed Swarnarekha project works in seraikela
स्वर्णरेखा भवन

सरायकेला: स्वर्णरेखा परियोजना कार्यों की समीक्षा को लेकर केंद्रीय जल आयोग ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए प्रोजेक्ट के कार्यों की जानकारी लेते हुए समीक्षा की है. फरवरी 2020 से प्रोजेक्ट के कार्य बंद रखने पर केंद्रीय जल आयोग ने कड़ी आपत्ति जताई है. स्वर्णरेखा परियोजना को 2,023 तक पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित है लेकिन कोरोना महामारी के कारण इस साल प्रोजेक्ट के कार्य काफी लंबित है.

देखें पूरी खबर

केंद्रीय जल आयोग से फिलहाल नहीं मिलेगा कोई फंड

केंद्रीय जल आयोग ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रोजेक्ट के कार्यों की समीक्षा की है जिसमें प्रोजेक्ट के कार्य बंद रहने पर नाराजगी जाहिर की गई है. वहीं, आयोग फिलहाल किसी भी प्रकार का फंड प्रोजेक्ट को नहीं देने जा रहा है. केंद्रीय जल आयोग ने स्पष्ट किया है कि जब तक झारखंड सरकार अपने हिस्से का राज्य अंश 336 करोड़ रुपए नहीं देता तब तक केंद्रीय जल आयोग प्रोजेक्ट में फंड उपलब्ध नहीं कराएगा.

ये भी पढ़ें-धनबाद रेल मंडल ने 298 कर्मचारियों को किया सस्पेंड, ECRKU ने जताया विरोध

ईचा डैम निर्माण अधर में

स्वर्णरेखा परियोजना का महत्वपूर्ण हिस्सा ईचा डैम निर्माण टेंडर फाइनल हुए तकरीबन 2 वर्ष बीत जाने के बाद भी स्थानीय लोगों के विरोध के कारण कार्य शुरू नहीं हो पाया है. 960 करोड़ के इस महत्वकांक्षी प्रोजेक्ट का टेंडर 2 साल पहले मध्य प्रदेश की एजेंसी दिलीप बिल्डकॉन को प्राप्त हुआ लेकिन फिलहाल सरकार के कार्य बंद रखने के आदेश के बाद से निर्माण कार्य पूरी तरह ठप है. इधर राज्य सरकार ने ना ही अपने हिस्से का राज्य अंश प्रोजेक्ट को उपलब्ध कराया जा रहा है, ना ही कार्य शुरू किए जाने का आदेश दिया जा रहा है. ऐसे में प्रोजेक्ट का काम लगातार लंबित हो रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details