झारखंड

jharkhand

स्वस्थ तन-मन के लिए साहिबगंज में सूर्य नमस्कार कार्यक्रम, मनाया आजादी का अमृत महोत्सव

By

Published : Jan 18, 2022, 1:48 PM IST

Updated : Jan 18, 2022, 6:19 PM IST

आजादी का अमृत महोत्सव अभियान के तहत साहिबगंज के बरहरवा प्रखंड में सूर्य नमस्कार कार्यक्रम का आयोजन किया गया.आयुष मंत्रालय भारत सरकार और क्रीड़ा भारती के सहयोग से आयोजित कार्यक्रम में बड़ी संख्या में लोगों ने भागीदारी की और सूर्य नमस्कार किया.

Surya Namaskar program
स्वस्थ तन-मन के लिए साहिबगंज में सूर्य नमस्कार कार्यक्रम, मनाया आजादी का अमृत महोत्सव

साहिबगंजःआजादी के 75वें वर्ष के उपलक्ष्य में भारत सरकार आजादी का अमृत महोत्सव मना रही है. इसके तहत तमाम कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं. इस कड़ी में आयुष मंत्रालय भारत सरकार की ओर से चलाए जा रहे 75 करोड़ सूर्य नमस्कार कैंपेन के तहत मंगलवार को विवेकानंद क्रीड़ांगन बरहरवा में क्रीड़ा भारती के सहयोग से कार्यक्रम आयोजित किया गया. इसमें स्थानीय लोगों ने उत्साह के साथ भागीदारी की.

ये भी पढ़ें-शहीद उधम सिंह : 'राम मोहम्मद सिंह आजाद' नाम से दिया राष्ट्रीय एकता का संदेश

सूर्य नमस्कार कार्यक्रम में मुख्य रूप से साहिबगंज महाविद्यालय के प्रो. रणजीत कुमार सिंह मौजूद रहे. डॉ. रणजीत सिंह ने कहा कि हम सभी को न केवल आज बल्कि दिनचर्या में ही सूर्य नमस्कार को शामिल करना चाहिए. इससे तन-मन दोनों स्वस्थ होता है. डॉ. सिंह ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को अपनी दिनचर्या में सूर्य नमस्कार को तो शामिल करना ही चाहिए. रोजाना योग करने के साथ परिवार के दूसरे लोगों को भी सूर्य नमस्कार के लिए प्रेरित करना चाहिए.

साहिबगंज महाविद्यालय के प्रो. रणजीत कुमार सिंह ने कहा कि सूर्य नमस्कार से हम मानसिक और शारीरिक रूप से मजबूत होते हैं. यह हमारी परंपरा, सभ्यता का भी हिस्सा है. जिसे हमारे यहां ऋषि-मुनि से लेकर आम लोग तक हजारों वर्षों से करते आ रहे हैं. इस दौरान योग प्रशिक्षक वासुदेव मंडल ने उपस्थित सभी लोगों को सूर्य नमस्कार करने का तरीका बताया एवं उससे होने वाले फायदों के बारे में भी बताया.

साथ ही बरहरवा प्रखंड में सूर्य नमस्कार कार्यक्रम के सफल संचालन के लिए सर्वसम्मति से राजकमल भगत को बरहरवा प्रखंड का सूर्य नमस्कार संयोजक, उत्तम भगत को सहसंयोजक व लोकेश कुशवाहा को बरहरवा नगर का संयोजक बनाया गया और वृत्त संकलन का कार्यभार शम्मी कुशवाहा को दिया गया. साहिबगंज महाविद्यालय के एनएसएस स्वयं सेवक खुशीलाल पंडित ने योग और सूर्य नमस्कार के ऊपर लिखित अपनी स्वरचित कविता लोगों के सामने पेश की.

Last Updated : Jan 18, 2022, 6:19 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details