झारखंड

jharkhand

बांग्लादेशियों के लिए सेफ जोन बना साहिबगंज! वोट बैंक के नाम पर नहीं हो रही कार्रवाई

By

Published : Aug 31, 2019, 3:17 PM IST

साहिबगंज का विकास बांग्लादेशी घुसपैठियों की वजह से प्रभावित हो रहा है. संथाल परगना के साहिबगंज जिले में राजमहल, राधानगर और उधवा प्रखंड में बांग्लादेशी घुसपैठी घनी आबादी में तब्दील हो गए हैं. लोगों का कहना है कि गंगा नदी में फेरी सेवा घाट के जरिए बांग्लादेशी बिना किसी रोकटोक के घुस आते हैं. हालांकि, जिला प्रशासन समय-समय पर घुसपैठियों की पहचान कर कार्रवाई करता है.

बांग्लादेश घुसपैठी

साहिबगंज: संथाल परगना के साहिबगंज जिले में राजमहल, राधानगर और उधवा प्रखंड बांग्लादेशी घुसपैठियों के लिए सेफ जोन बन गया है. यहां गंगा नदी में फेरी सेवा घाट के जरिए बांग्लादेशी बिना किसी रोकटोक के घुस आते हैं. इसके बाद रिश्वत के बदौलत वोटर कार्ड और राशन कार्ड जैसे दस्तावेज बनवाकर यहां की नागरिकता हासिल कर लेते हैं.

देखें स्पेशल स्टोरी

वोट बैंक के नाम पर कार्रवाई नहीं
स्थानीय मुरली तिवारी का कहना है कि यह लापरवाही झारखंड सरकार की है, जो वोट बैंक के नाम पर कोई कारवाई नहीं करती है. सरकार का कार्यकाल खत्म होने जा रहा है, लेकिन आज तक इस दिशा में कोई ठोस पहल झारखंड सरकार नहीं उठाई है.

घुसपैठियों की घनी आबादीः अनंत ओझा
स्थानीय श्याम सुंदर पौद्दार का कहना है कि बॉर्डर के दोनों तरफ के मुसलमानों का वेश-भूषा एक जैसा है. इसलिए सही और गलत का निष्पक्ष जांच झारखंड सरकार की तरफ से होनी चाहिए. वहीं राजमहल विधायक अनंत ओझा का कहना है कि साहिबगंज जिला कोई धर्मशाला नहीं है, जो आया और बस गया. उन्होंने कहा कि ये घुसपैठिए एक घनी आबादी का रूप ले चुके हैं. यह जांच का विषय है.

ये भी पढे़ं:कई बड़े बैंकों के विलय का एलान, जानें कहां होंगे बदलाव

पहचान कर कार्रवाई जारी
जिले के उपायुक्त ने बताया कि बांग्लादेशी घुसपैठी के संबंध में सरकार की तरफ से कोई निर्देश नहीं आया है, फिर भी जिला प्रशासन का जो दायित्व है वह कर रहे हैं. दूसरे राज्यों से लोगों का आना और गलत तरीके से बस जाना ये गलत है. इसे पहचान कर कार्रवाई की जाती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details