झारखंड

jharkhand

AC वाला दफ्तर छोड़ खेत में उतर गए DC, धान रोपकर बढ़ाया किसानों का मनोबल

By

Published : Jul 13, 2019, 5:26 PM IST

साहिबगंज में उपायुक्त किसानों का मनोबल बढ़ाने के लिए धनरोपनी करने खेत में उतरें. वहीं, उन्होंने किसानों को कई लाभकारी योजनाओं से अवगत भी कराया.

धनरोपनी करते डीसी और अन्य

साहिबगंजः जिले में मानसून की देरी ने किसानों को मायूस किया तो जिले के उपायुक्त उनका हौसला बढ़ाने के लिए खुद खेत में उतर गए. राजमहल के सिंघी दालान पहुंचे डीसी राजीव रंजन ने आस्तीन समेटा, पतलून ऊपर की और सीधे धान का बिचड़ा लेकर रोपनी करने लगे. डीसी को यूं धान रोपते करते देख उनके मातहतों ने भी धूप और कीचड़ की परवाह छोड़ कर उनका हाथ बंटाया. डीसी के इस कदम से किसानों का हौसला बढ़ा है.

देखें पूरी खबर

ये भी पढ़ें-कथित नरबलि मामला: टॉफी के बहाने बच्ची को बुलाया था घर, फिर कर दी हत्या, आरोपी का रहा है आपराधिक इतिहास

किसान गुरु गोष्ठी में शरीक

डीसी राजीव रंजन किसान गुरु गोष्ठी में भी शामिल हुए. यहां उन्होंने किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना और मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना के तहत मिलने वाले फायदों को बताया.

उन्होंने बताया कि जिन किसानों के नाम भू अभिलेख में दर्ज हैं, वे मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना के तहत पांच हजार रुपए प्रति एकड़ तक हासिल कर सकते हैं. इसके अलावा जिन किसानों के पास खेती योग्य दो हेक्टेयर तक जमीन है, वे 6 हजार रुपए सालाना रकम प्राप्त कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें-असम: बाढ़ की चपेट में 21 जिलों के 4 लाख लोग, राहत कार्य में जुटी NDRF और SDRM की टीम

हर किसान तक पहुंचे लाभ

साहिबगंज जिले में करीब 32 हजार किसान हैं. सरकार और प्रशासन की कोशिश है कि हर किसान को योजनाओं का फायदा मिल सके. डीसी के इस प्रयास से किसानों तक सकारात्मक संदेश पहुंचेगा और वे योजनाओं का लाभ लेने के साथ पूरे हौसले से खेती-किसानी कर सकेंगे.
2010 बैच के आईएएस अफसर राजीव रंजन ने इसी महीने साहिबगंज के उपायुक्त के तौर पर पदभार संभाला है. इससे पहले वे राजमहल अनुमंडल पदाधिकारी के रूप में इस जिले में काम कर चुके हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details