झारखंड

jharkhand

खून की कमी से किसी भी वक्त हो सकती है बुजुर्ग की मौत, अपनों के बाद प्रशासन भी नहीं दे रहा साथ

By

Published : May 27, 2019, 7:44 PM IST

साहिबगंज सदर अस्तपताल में भर्ती एक बुजुर्ग को ना तो अपनों का साथ मिल पा रहा है और ना सरकार की तरफ से कोई सहारा. खून की कमी झेल रहे 70 वर्षीय बुजुर्ग की हालत काफी गंभीर है. प्रशासन ने भी हाथ खड़े कर दिए है. ब्लड बैंक में ब्लड नहीं है. अस्पताल के मरीज भगवान भरोसे है.

बेसहारा बुजुर्ग

साहिबगंजः जिला सदर अस्पताल में 70 वर्षीय बुजुर्ग भर्ती है. इसके शरीर में 4 ग्राम ब्लड है इस बुजुर्ग को B+ ब्लड की जरूरत है. ये अकेला बिस्तर पर पड़ा हुआ है कोई भी इसके बेड के करीब से गुजरता है तो बुजुर्ग हाथ जोड़कर विनती करने लगता है कि हमें ब्लड चढ़वा दो, हम जीना चाहते हैं.

देखें वीडियो

70 वर्षीय बुजुर्ग मुफस्सिल थाना के कोदर्जनना का रहने वाला है. बुजुर्ग दामोदर चौधरी ने कहा कि बीवी बहुत पहले दुनिया छोड़कर चली गयी. सिर्फ दो बेटी है दोनों की शादी हो गई है. बेटी और दामाद सारी सम्पति, जमीन बेच कर चले गए और अब देखने भी नहीं आते. बुजुर्ग अकेला अस्पताल में पड़े हुए है. इस संदर्भ में जब सदर अस्पताल प्रबंधन से बात की गई तो पता चला कि पिछले एक सप्ताह से ब्लड बैंक में खून की घोर कमी है. सिर्फ एक यूनिट B- ब्लड है. ब्लड बैंक में स्टोरेज नहीं है जिससे मरीजों को परेशानी हो रही है.

ये भी पढ़ें-'रघुवर राज' को भेदने की तैयारी में जुटा 'तीर कमान', 2 और 3 जून को जेएमएम ने बुलाई अहम बैठक

सिविल सर्जन ने बताया कि ब्लड की कमी है. इसके लिए अभियान चलाया जा रहा है. जिले में थैलेसिमिया के पेशेंट, पहाड़िया और डिलीवरी पेशेंट को मुफ्त में ब्लड देने का प्रावधान है. प्रावधान की वजह से ब्लड हमेशा शॉर्टेज रहता है. ब्लड बहुत कम मात्रा में एक्सचेंज होता है. इसके लिए व्यापक प्रचार-प्रसार किया जा रहा है कई संस्था स्कूल कॉलेज के छात्रों से अपील की गई है कि ब्लड डोनेट करें और किसी का जान बचाये.

ऐसी स्थिति में 70 वर्षीय बुजुर्ग दामोदर चौधरी को एक तरफ ना तो परिवार का साथ है ही सरकार की तरफ से कोई सहारा मिल पा रहा है. मिल रहा है तो केवल आश्वासन. बता दें कि बुजुर्ग की हालत काफी नाजुक है ब्लड की कमी से शरीर और चेहरा काला हो चुका है और अधिक देर हुई तो कभी भी किसी समय बुजुर्ग की मौत हो सकते है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details