झारखंड

jharkhand

By

Published : Jul 8, 2022, 3:25 PM IST

ETV Bharat / state

साहिबगंज में ED की कार्रवाई, सीएम हेमंत सोरेन के विधायक प्रतिनिधी सहित 15 लोगों के ठिकानों पर छापेमारी

साहिबगंज में शुक्रवार सुबह से ही ईडी 15 लोगों के ठिकानों पर ईडी की छापेमारी चल रही है. जिनके घर छापेमारी हो रही है वे सभी हेमंत सोरेन के विधायक प्रतिनिधि पंकज मिश्रा के करीबी माने जा रहे हैं.

ed raids in cm hemant soren mla representative
ed raids in cm hemant soren mla representative

साहिबगंज: शुक्रवार की सुबह साहिबगंज में ईडी की हुई छापेमारी से पूरे राज्‍य में हड़कंप मचा गया. ईडी की टीम ने हेमंत सोरेन के विधायक प्रतिनिधि पंकज मिश्रा समेत अन्‍य कई पत्‍थर कारोबारियों के ठिकानों पर छापेमारी की. बरहड़वा में चार पत्थर व्यवसायियों के ठकानों पर एक साथ ईडी की छापेमारी चल रही है. बरहड़वा मेन रोड स्थित भगवान भगत, उनके भाई भावेश भगत, कुशवाहा टोला स्थित लोलो पैलेस में रह रहे सुब्रतो पाल और मुनिया होटल स्थित कृष्णा साह के यहां ईडी की कार्रवाई जारी है.

ये भी पढ़ें:पंकज मिश्रा को उत्तराखंड से दिल्ली लाकर ईडी कर रही पूछताछ, सांसद निशिकांत दुबे का ट्वीट



जानकारी के अनुसार, ईडी की टीम गुरुवार की रात ही बरहड़वा पहुंच गई थी. सुबह पांच बजे से ही उक्त चारों स्थानों पर छापेमारी शुरू कर दी गई है. सभी जगहों पर मुख्य गेट बंद कर कागजातों को खंगाला जा रहा है. बाहर सीआरपीएफ के जवानों को तैनात किया गया है. किसी को अंदर जाने की अनुमति नहीं है. कहा जा रहा है कि कृष्णा साहा गुरुवार रात ही कोलकाता से अपने घर पहुंचे थे. सुबह उनके यहां ईडी की छापेमारी शुरू की गयी है. इधर, लोलो पैलेस में भाड़े में रह रहे सभी किराएदारों को रूम खाली करने का निर्देश ईडी ने दिया है. सभी किराएदार अपना समान लेकर रूम खाली कर बाहर निकल रहे हैं. लगभग साढ़े छह घंटे से छापेमारी जारी है.



इनके यहां हो रही छापेमारी


1. पंकज मिश्रा: बरहेट विधायक हेमंत सोरेन के प्रतिनिधि, साहिबगंज

2. दाहू यादव: जहाज संचालक के घर व होटल, साहिबगंज

3. छोटू यादव: पत्थर कारोबारी, साहिबगंज

4. बेदू खुडानिया: पत्थर कारोबारी, साहिबगंज

5. संजय दिवान: स्वर्ण व्यवसायी, साहिबगंज

6. टिंकल भगत: पत्थर कारोबारी, मिर्जाचौकी

7. पतरू सिंह: पत्थर कारोबारी, मिर्जाचौकी

8. राजीव कुमार: पत्थर कारोबारी, मिर्जाचौकी

9. निमाय सील: अनाज कारोबारी, बरहेट

10. भगवान भगत: पत्थर कारोबारी, बरहड़वा

11. भावेश भगत: पत्थर कारोबारी, बरहड़वा

12. कृष्णा साह: पत्थर कारोबारी, बरहड़वा

13. सुब्रतो पाल: पत्थर कारोबारी, बरहड़वा

14. सोनू सिंह: पत्थर कारोबारी, राजमहल

15. कन्हैया खुडानिया: पत्थर कारोबारी, साहिबगंज

ईडी की छापेमारी में तीन तरह के कयास लगाए जा रहे हैं. 2020 में मनी लॉन्ड्रिंग मामले में बरहरवा थाने में शंभू भगत ने आरोप लगाया था कि मुख्यमंत्री के विधायक प्रतिनिधि पंकज मिश्रा और ग्रामीण विकास मंत्री आलमगीर आलम के भाई को लाभ पहुंचाने के लिए टेंडर उनसे छीना गया था. इसे लेकर 4 जून को ईडी में केस दर्ज किया गया था. दूसरा अवैध खनन को लेकर भी ईडी की छापेमारी हो सकती है, क्योंकि आज के इस छापेमारी में आधा दर्जन से अधिक लोग पत्थर व्यवसायी हैं और उनका पंकज मिश्रा से नजदीकी रिश्ता है.

तीसरा 24 मार्च की आधी रात को फेरी सेवा के तहत आधी रात को मालवाहक जहाज डगमगा जाने से कई हाइवा ड्राइवर और खलासी समेत गंगा की गोद में समा गए थे. जिसमें चार हाइवा और दो लोगों के शव बरामद हुए थे. इस मामले को लेकर भी विपक्षी पार्टी लगातार सरकार पर दबाव बना रही थी. इसलिए आज ईडी ने फेरी सेवा संचालक राजेश यादव उर्फ दाहू यादव के घर शोभापुर भट्ठा में छापेमारी कर रही है. आवास के साथ-साथ स्टेशन के पास वाइट हाउस इनके होटल में भी एडी की छापेमारी चल रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details