झारखंड

jharkhand

By

Published : Jul 29, 2022, 10:45 PM IST

Updated : Jul 30, 2022, 11:57 AM IST

ETV Bharat / state

ईडी ने राजमहल के व्यापारियों की पत्थर खदान मापी, जिले के सभी व्यवसायियों की खदान की मापी की तैयारी

साहिबगंज में ईडी की मौजूदगी ने खनन कारोबारियों के होश उड़ा दिए हैं. शुक्रवार को ईडी ने राजमहल इलाके के कारोबारियों की खदान की मापी की.

ED investigation sahibgan
साहिबगंज में ईडी

साहिबगंज : जिले में अवैध खनन और खनिज परिवहन की जांच तेज हो गई है. सीएम के विधायक प्रतिनिधि पंकज मिश्रा की गिरफ्तारी और पूछताछ के बाद जिले के कई और व्यवसायी ईडी की रडार पर हैं. जिन पत्थर कारोबारियों के यहां ईडी ने आठ जुलाई को छापेमारी की थी, ईडी उन सभी की पत्थर खदान की मापी करने की योजना बना रही है. उन सभी के उत्पादन व डिस्पैच तथा लीज से संबंधित दस्तावेज ईडी खनन विभाग से प्राप्त कर चुकी है. इधर, शुक्रवार को ईडी ने राजमहल के पत्थर कारोबारी सोनू सिंह, कृष्णा साह व भगवान भगत की पत्थर खदानों की मापी की.

ये भी पढ़ें-ईडी की पूछताछ के दौरान बिगड़ी पंकज मिश्रा की तबीयत, रिम्स में कराया गया भर्ती

ईडी मनी लॉन्ड्रिंग और अवैध खनन मामले में पूछताछ और जांच की कड़ी में अब तक पंकज मिश्रा, टिंकल भगत, राजेश जायसवाल, पतरू सिंह, कन्हैया खुडानिया की खदान की मापी कर चुकी है. इस दौरान पंकज मिश्रा की पत्थर खदान से खनन के प्रमाण नहीं मिले हैं. पंकज मिश्रा के नाम से दो पत्थर खदान है. मिर्जाचौकी में महाकाल स्टोन वर्क्स नामक पत्थर खदान उनके नाम से है, जबकि उसी इलाके में स्थित जय माता दी स्टोन वर्क्स में वह पार्टनर हैं. शुक्रवार को ईडी की टीम ने राजमहल के पत्थर कारोबारी सोनू सिंह, कृष्णा साह व भगवान भगत की पत्थर खदानों की मापी की.

सोनू सिंह की एक पत्थर खदान तालझारी अंचल के कचौड़ी तो दूसरी रक्सो चाल पहाड़ में है. टीम सबसे पहले कचौड़ी मौजा में पहुंची, सूचना मिलने पर सोनू सिंह भी वहां पहुंचे, उनकी मौजूदगी में ड्रोन कैमरे से खदान की मापी की गई. क्रशर के कागजात की भी जांच पड़ताल की. इसके बाद रक्सो चाल पहाड़ पहुंची तथा वहां भी जांच पड़ताल की, यहां से टीम बरहड़वा पहुंची. सर्वप्रथम कृष्णा साह के चपांडे मौजा में स्थित पत्थर खदान व क्रशर में पहुंची, यहां पहुंचते ही कर्मियों का मोबाइल व क्रशर का कागजात जब्त कर लिया. इसके बाद खदान की ड्रोन से मापी की. इस दौरान वहां मौजूदकर्मियों से पूछताछ की.

ईडी को यहां लीज एरिया से कई गुना अधिक खनन के सबूत मिले. वहां मौजूद कर्मियों को फटकार भी लगाई, लौटने के समय मोबाइल वापस कर दिया. डीएमओ को खनन से संबंधित अन्य दस्तावेज भी उपलब्ध कराने को कहा. इसके बाद टीम भगवान भगत के बोरना पहाड़ स्थित पत्थर खदान में पहुंची, यहां भी ड्रोन कैमरा से मापी हुई. कर्मियों से पूछताछ की, यहां ईडी पदाधिकारी सामान्य दिखे. इस मौके पर डीएमओ विभूति कुमार, पतना सीओ सुमन कुमार सौरभ, तालझारी सीओ साइमन मरांडी एवं वन विभाग के पदाधिकारी उपस्थित थे.

Last Updated : Jul 30, 2022, 11:57 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details