झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

साहिबगंजः 54 फीट का कांवर के साथ शिवालय पहुंचे भक्त, भगवान भोलेनाथ का किया जलाभिषेक

शिवरात्रि के मौके पर साहिबगंज में शिव भक्तों में अपार उत्साह दिखाई दिया. जहां मिर्जाचौकी महादेवबरण शिव मंदिर में आकर्षण का मुख्य केंद्र रहा 54 फीट का कांवर. जिसे लेकर भक्तों ने बाबा भोलेनाथ का जलाभिषेक किया.

By

Published : Mar 12, 2021, 7:39 AM IST

Devotees offered water to Lord Shiva with 54 feet of Kanwar in Sahibganj
54 फीट का कांवर

साहिबगंजः कहा जाता है कि आस्था का कोई अंत नहीं है. जिला के मिर्जाचौकी महादेवबरण शिव मंदिर में भक्तों की ऐसी ही आस्था दिखी. मिर्जाचौकी और आसपास के भक्तों ने 54 फीट के कांवर से बाबा भोलेनाथ का जलाभिषेक किया.

कांवर ले जाते श्रद्धालु
कांवर के साथ भक्त

इसे भी पढ़ें- साहिबगंज: नमामि गंगे घाट बनकर तैयार, पर्यटकों को मिलेगी सहूलियत


महाशिवरात्रि के अवसर पर मिर्जाचौकी और आसपास के गांव के शिव भक्तों की ओर से 54 फीट का कांवर लेकर मंदिर पहुंचे. उत्तर वाहिनी गंगा से जल लेकर चार धाम कहलगांव से चलकर पदयात्रा करते हुए कहलगांव, विक्रमशिला, शिवनारायपुर, पीरपैंती, अम्मापाली किशनीचक पकडिया पत्थलखान होते हुए श्रद्धालुओं ने मिर्जाचौकी महादेवबरण शिव मंदिर में भगवान शिव पर जलाभिषेक किया. इस कांवर पद यात्रा में हजारों की संख्या में शिव भक्तों ने बढ़-चढ़कर भाग लिया.

54 फीट का कांवर

शिवरात्रि के मौके पर मंदिर परिसर जय महाकाल, ओम नम: शिवाय, हर-हर महादेव, शिव शंभू और बोल बम के नारे गूंजायमान हो गया. शिव भक्तों ने बताया कि यह कांवर पद यात्रा हम सभी देश वासियो में प्रेम और सत्य के मार्ग पर चलने के लिए कामना कर रहे हैं. इस पदयात्रा में पुरुषों के अपेक्षा महिलाओं की भागीदारी अधिक देखी गई. साथ ही बालक-बालिकाओं ने इसमें भाग लिया.

जलार्पण के लिए 54 फीट का कांवर ले जाते भक्त
भक्तों में उत्साह

पिछले वर्ष कांवर यात्रा में 108 फीट की कांवर में जल भरकर लाया गया था. लेकिन इस वर्ष 54 फीट के कांवर से जल भरकर लाया गया है. इस प्रकार के आयोजन से झारखंड बिहार के सीमावर्ती इलाकों में भक्तिमय का माहौल बना रहा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details