झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

साहिबगंज में तेजी से बढ़ रहा है गंगा नदी का जलस्तर, जिले पर मंडराया बाढ़ का खतरा

मानसून की लगातार हो रही बारिश से गंगा के जलस्तर में बढ़ोतरी हो रही है. साहिबगंज में पिछले 24 घंटे में 0.24 मीटर की बढ़ोतरी दर्ज की गई है.

By

Published : Jul 27, 2022, 12:00 PM IST

Updated : Jul 27, 2022, 12:09 PM IST

water level of Ganga
साहिबगंज में गंगा के जलस्तार में लगातार हो रही बढ़ोतरी

साहिबगंज: उत्तराखंड में लगातार हो रही बारिश की वजह से गंगा के जलस्तर में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. बक्सर से लेकर फरक्का तक गंगा के जलस्तर बढ़ रहा है. बुधवार की सुबह छह बजे साहिबगंज में गंगा का जलस्तर 24.31 मीटर मापा गया. जबकि मंगलवार को 24.07 मीटर मापा गया था. यानी 24 घंटा में गंगा के जलस्तर में 0.24 मीटर की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. स्थिति यह है कि गंगा किनारे के इलाकों में पानी घुसने लगा है. लोग अपना मवेशी और सामान लेकर सुरक्षित स्थानों की ओर पलायन भी करने लगे हैं.

यह भी पढ़ेंःमानसून की बारिश के साथ बढ़ रहा गंगा नदी का जलस्तर, 24 घंटे में 0.54 सेमी बढ़ा पानी

विशेषज्ञों की मानें तो जलस्तर बढ़ने की यही सिलसिला रहा तो अगले पांच दिन में गंगा खतरे के निशान से ऊपर हो जायेगा. साहिबगंज में वार्निंग लेवल 26.25 मीटर और खतरे का निशान 27.25 मीटर है. गंगा के जलस्तर बढ़ने और धारा तेज होने की वजह से कटाव भी शुरु हो गया है. स्थानीय लोगों ने बताया कि मिट्टी कटकर नदी मे गिर रहा है. दरिया क्षेत्र में पानी घुस गया है. इससे लोग पलायन करने लगे है.

देखें पूरी खबर

गंगा की धारा शहर के काफी दूर थी. लेकिन जलस्तर बढ़ने से गंगा की धारा शहर के नजदीक पहुंच चुकी है. कहा जाए तो गंगा उफान पर है और रौद्र रूप दिखाना शुरु कर चुकी है. दियारा क्षेत्र में रहने वाले लोगों के द्वारा नाव से सुरक्षित स्थानों के लिए पलायन शुरू कर दिया गया है. स्थानीय फुलचंद प्रसाद कहते हैं कि बंगाल सरकार ने फरक्का बराज बंद कर किया तो गंगा और भी विकराल रूप धारण कर लेगी.

Last Updated : Jul 27, 2022, 12:09 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details