झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

साहिबगंज में गंगा नदी पर पुल का निर्माण हुआ शुरू, 1908 करोड़ की आएगी लागत

साहिबगंज और मनिहारी के बीच गंगा नदी पर पुल का निर्माण कार्य शुरू हो चुका है. गंगा नदी पर 22 किलोमीटर लंबे इस पुल के लिए 46 पिलर्स पर खड़े किए जाएंगे. इसके निर्माण में 1908 करोड़ की लागत आएगी. मध्य प्रदेश भोपाल की कंपनी दिलीप बिल्डकॉन को इस पुल के निर्माण का टेंडर मिला है.

By

Published : Mar 16, 2021, 2:20 PM IST

Updated : Mar 16, 2021, 2:29 PM IST

construction of Ganga bridge started in sahibganj
साहिबगंज में गंगा पुल निर्माण का सपना हुआ पूरा, शुरू हुआ निर्माण कार्य

साहिबगंज: गंगा नदी पर पुल निर्माण की शुरुआत हो चुकी है. अभी तीन पिलर्स पर काम चल रहा है. लोगों में इस निर्माण को लेकर खुशी की लहर है. लंबे समय से इस गंगा पर पुल के निर्माण की मांग उठ रही थी. इस पुल के निर्माण का टेंडर मध्य प्रदेश भोपाल की कंपनी दिलीप बिल्डकॉन को मिला है. ये कंपनी 1908 करोड़ की लागत से पुल का निर्माण करेगी.

ये भी पढ़ें-1200 किमी पैदल चलकर साहिबगंज पहुंचा बामडा पहाड़िया, डीसी ने दिया हरमुमकिन मदद का भरोसा

गंगा पुल की खासियत

गंगा पुल की कुल लंबाई 22 किलोमीटर होगी. खास बात ये है कि ये पुल 46 पिलर्स पर खड़ा होगा. दिलीप बिल्डकॉन कंपनी कोलकाता के विद्यासागर सेतू की तर्ज पर 4 लेन की गंगा नदी पुल का निर्माण करेगी. ये कंपनी 10 साल तक पुल का मेंटेनेंस भी करेगी. साहिबगंज में गंगा नदी पर पुल की मांग साल 1950 से की जा रही थी. डॉ. विश्वरैया ने साहिबगंज में आकर कहा था कि गंगा पर पुल बन जाने से जिला के लोगों का भाग्य चमक जाएगा. लेकिन समय बीतता गया और पुल के नाम पर राजनीति शुरू हो गई. जिला स्तर पर भी समाजसेवी संगठन और राजनीतिक दल गंगा पुल की मांग करते नजर आए.

ये भी पढ़ें-कैटल ट्रैफिकिंग! बीजेपी का सिंबल लगा नंबर प्लेट की गाड़ी में मिला मवेशी, ग्रामीणों ने कराया मुक्त

गंगा पुल से जुड़ी अहम जानकारी

6 अप्रैल 2017 को साहिबगंज की धरती से पीएम प्रधानमंत्री ने गंगापुल का शिलान्यास किया और लोगों में एक आस जगी कि अब गंगा नदी पर पुल बन जाएगा. गंगा में पुल बनाने को लेकर कई बार टेंडर हुआ. कुछ समय पहले चीन और भारत की कंपनी चेक-सोमा को टेंडर मिला, भारत-चीन के बीच बढ़ते तनाव के चलते केंद्र सरकार ने चीन की कंपनी का टेंडर रद्द कर दिया. फिर एक बार 2020 में एक बार टेंडर हुआ, जिसमें भोपाल की कंपनी दिलीप बिल्डकान ने टेंडर हासिल किया. गंगा पुल संघर्ष समिति के केंद्रीय अध्यक्ष ने कहा कि कि गंगा पुल का काम शुरू हो चुका है. इस पुल के बन जाने से बिहार, ओडिशा, नेपाल, एनजीपी, बंगाल, गुवाहाटी समेत राज्य का जिला से संपर्क आसान हो जाएगा. इस गंगा पुल की मांग के समर्थन में साहिबगंज और कटिहार की जनता ने भरपूर सहयोग किया है.

Last Updated : Mar 16, 2021, 2:29 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details