झारखंड

jharkhand

By

Published : Jun 29, 2022, 8:58 AM IST

Updated : Jun 29, 2022, 7:03 PM IST

ETV Bharat / state

साहिबगंज को सीएम हेमंत सोरेन की सौगात, मेधा डेयरी प्लांट का किया उद्घाटन

साहिबगंज में सीएम हेमंत सोरेन ने मेधा डेयरी प्लांट (Medha Dairy Plant) का उद्घाटन किया. इस प्लांट की आधारशिला पीएम नरेंद्र मोदी ने 2017 को रखी थी. डेयरी प्लांट से साहिबगंज और उसके पास आस के जिलों के लोगों को फायदा होगा.

Medha Dairy Plant in Sahibganj
Medha Dairy Plant in Sahibganj

साहिबगंज:सूबे के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने महादेवगंज स्थित मेधा डेयरी (Medha Dairy Plant) प्लांट का शुभारंभ किया. इस मौके पर मंत्री आलमगीर आलम, मंत्री बादल पत्रलेख और विधायक अनंत मौजूद रहे. 34 करोड़ की लागत से इस प्लांट का निर्माण हुआ है. मेधा डेयरी प्लांट की शुरुआत से साहिबगंज और उसके पास आस के जिलों के लोगों को फायदा होगा.

ये भी पढ़ें:- साहिबगंज को सीएम हेमंत सोरेन का तोहफा, 29 जून को मेधा डेयरी प्लांट का करेंगे उद्घाटन

पीएम मोदी ने 2017 में किया था शिलान्यास: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 6 अप्रैल 2017 को साहिबगंज में डेयरी प्लांट की आधारशिला रखी थी. यह चार साल में बनकर तैयार हो गया था. इस प्लांट का निर्माण एनडीडीबी (राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड) ने 34 करोड़ की लागत से किया है. इस प्लांट की क्षमता प्रतिदिन 50 हजार लीटर दूध स्टॉक करने की है. भविष्य में इसकी क्षमता बढ़ाकर एक लाख तक की जा सकती है. प्लांट बनने के बाद सहकारी दुग्ध उत्पादक महासंघ लिमिटेड ने मेधा ब्रांड से होने वाले उत्पादन का नाम दिया. इस प्लांट से लगभग 2200 किसान और डेयरी कॉपरेटिव सोसाइटी व बीएमसी से लोग जुड़े हुए हैं.

डेयरी प्लांट के हब इंचार्ज ने दी ये जानकारी: मेधा डेयरी प्लांट के हब इंचार्ज रविन्द्र कुमार सिन्हा ने कहा कि जिला में डीसीएस ( डेयरी सहकारिता समिति) का केंद्र 40 पंचायत में खोला गया है, जहां दूध जमा होता है. वहीं जिला में दो स्थान पर बीएमसी (बल्क मिल्क कूलर) है, जिसमें एक राजमहल के मंगलहाट और दूसरा डेहारी में खोला गया है. दो और बीएमसी पतना और बरहेट में खोले जा रहे हैं, जिसका काम अंतिम चरण में है. उन्होंने कहा कि आने वाले समय में पांच हजार से अधिक लोगों को रोजगार से जुड़ने का मौका मिलेगा.

Last Updated : Jun 29, 2022, 7:03 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details