झारखंड

jharkhand

झारखंड में फिर उठा बांग्लादेशी घुसपैठ का मुद्दा, भाजपा ने की NRC लागू करने की मांग

By

Published : Jun 22, 2019, 12:45 PM IST

साहिबगंज में भाजपा ने बांग्लादेशी घुसपैठ को लेकर एनआरसी लागू करने की मांग की है. भाजपा का कहना है कि बांग्लादेशी घुसपैठी गंगा के रास्ते अपने रिश्तेदार के यहां आकर जिले के कर्मचारी को प्रलोभन देकर आधार कार्ड, राशन कार्ड और वोटर कार्ड बनाकर बस चुके हैं. इस मामले की अगर जांच हो जाए तो 1 लाख से ज्यादा घुसपैठी मिल सकते हैं.

झारखंड में फिर उठा बांग्लादेशी घुसपैठ का मुद्दा

साहिबगंज: बीजेपी एक बार फिर से बांग्लादेशी घुसपैठ को लेकर चर्चा में है. केंद्र और राज्य सरकार से एनआरसी कानून शक्ति से लागू करने की बात कर रही है. भाजपा का कहना है कि राजमहल में अवैध तरीके से बांग्लादेशी घुसपैठ यहां की नागरिकता अवैध रूप से प्राप्त कर चुके हैं. इससे साहिबगंज के मूल निवासी को सारी सुविधाएं नहीं मिल पा रही हैं.

झारखंड में फिर उठा बांग्लादेशी घुसपैठ का मुद्दा

बीजेपी का कहना है कि बांग्लादेशी घुसपैठी गंगा के रास्ते अपने रिश्तेदार के यहां आकर जिले के कर्मचारी को प्रलोभन देकर आधार कार्ड, राशन कार्ड और वोटर कार्ड बनाकर बस चुके हैं. इस मामले की अगर जांच हो जाए तो 1 लाख से ज्यादा घुसपैठी मिल सकते हैं. राजमहल विधायक अनंत ओझा ने कहा कि बीजेपी सरकार शुरू से बांग्लादेशी घुसपैठ के खिलाफ एनआरसी लागू करने की बात कर रही है. जिले के राजमहल जैसे क्षेत्रों में अवैध रूप से गंगा और ट्रेन के रास्ते घुसकर अवैध रूप से पेपर बना कर बस चुके हैं.

इससे यहां की जनता को मूलभूत सुविधाएं नहीं मिल रही हैं. बांग्लादेशी घुसपैठ से चुनाव पर भी असर दिख रहा है. उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग को भी इस दिशा में पहल करते हुए विचार करना चाहिए की क्षेत्र का विकास बांग्लादेशी घुसपैठ रहते नहीं हो सकता. इसलिए हमारी मांग राज्य और केंद्र सरकार से है कि जल्द से जल्द एनआरसी लागू करें.

कांग्रेस दाल के विधायक आलमगीर आलम ने कहा कि एनआरसी का मुद्दा सबसे पहले कांग्रेस लाई. इसका हम स्वागत करते हैं, लेकिन बीजेपी सरकार ये क्लियर करे कि वो किस आधार पर यहां के लोगों को विदेशी घुसपैठ मान रही है. वोटर लिस्ट, आधार कार्ड, राशन कार्ड में नाम दर्ज हो चुके हैं, तो क्या यहां के प्रशासन के मिलीभगत से यह काम हुआ है. कहीं न कहीं पारदर्शिता देखते हुए पेपर बना होगा. पहले बीजेपी सरकार को रूप रेखा तैयार करनी चाहिए.

वहीं, माकपा नेता ने कहा कि भाजपा का चुनावी स्टंट है. आगामी विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं. बांग्लादेशी घुसपैठ का मुद्दा विशुद्ध रूप से चुनावी मुद्दा है. भाषा के आधार पर किसी को बांग्लादेशी घुसपैठिए साबित करना सरासर अन्याय है. राजमहल के श्रीधर पुर दियारा में रहे लोगों को वेशभूषा और आजादी के बाद से रहे लोगों को बांग्लादेशी साबित करना सरासर गलत है. बीजेपी सरकार को मापदंड तय करना चाहिए कि वो किस आधार पर स्थानीय लोगों को बांग्लादेशी साबित कर रही है.

इसके साथ ही जेएमएम नेता ने कहा कि किसी विशेष धर्म के साथ बीजेपी सरकार गलत कर रही है. शुरू से जब जब चुनाव आता है तब तब बीजेपी बांग्लादेशी घुसपैठिए का मुद्दा उठाती है. मैं पूछना चाहता हूं आखिर किस आधार पर यहां के मूलवासी को भाजपा बांग्लादेशी साबित कर रही हैं. आखिर क्यों विशेष धर्म के साथ आप राजनीति की रोटी सेक रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details