झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

रांचीः ऑड्रे हाउस में 21 से 23 फरवरी तक युवा सदन का आयोजन, पहले दिन चला मॉक सेशन

युवाओं को राजनीति के बारे में जानकारी देने के उद्देश्य से रांची के ऑड्रे हाउस में 21 से 23 फरवरी तक युवा सदन का आयोजन किया जा रहा है. पहले दिन मॉक सेशन किया गया, जिसमें राज्य भर से प्राप्त हुए सैकड़ों आवेदनों में से 81 युवाओं ने भाग लिया.

By

Published : Feb 21, 2020, 11:57 PM IST

रांचीः ऑड्रे हाउस में 21 से 23 फरवरी तक युवा सदन का आयोजन, पहले दिन चला मॉक सेशन
कार्यक्रम के अतिथि

रांचीः राजधानी स्थित ऑड्रे हाउस में 21 से 23 फरवरी तक राज्य सरकार के खेलकूद-कला और संस्कृति विभाग और मिशन ब्लू फाउंडेशन संस्थान के संयुक्त तत्वाधान में युवा सदन का आयोजन किया गया है. इस सदन में झारखंड के 81 विधानसभा क्षेत्रों से युवाओं का चयन कर सदन की कार्यवाही हो रही है. पहले दिन मॉक सेशन का आयोजन किया गया.

देखें पूरी खबर

और पढ़ें- रांची: पहाड़ी मंदिर में श्रद्धालुओं की उमड़ी भीड़, सुरक्षा को लेकर किए गए हैं पुख्ता इंतजाम

नेतृत्व क्षमता को भी परखा गया

रांची स्थित ऑड्रे हाउस में यह आयोजन किया गया है. युवा सदन थीम से झारखंड सरकार के खेलकूद कला और संस्कृति विभाग के अलावे मिशन ब्लू फाउंडेशन संस्थान के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित इस कार्यक्रम के पहले दिन मॉक सेशन का आयोजन किया गया. आयोजन को लेकर राज्य भर से रजिस्ट्रेशन आमंत्रित किए गए थे. जिसमें 100 शब्दों का क्षेत्रीय मुद्दा,100 शब्दों का राज्यस्तरीय मुद्दा लिखना था. इसके अलावा बोलने की दक्षता को देखते हुए और नेतृत्व क्षमता को भी परखा गया. राज्य भर से प्राप्त हुए सैकड़ों आवेदनों में से 81 युवाओं का चयन ज्यूरी के सदस्य की ओर से किया गया है. जिसमें मुख्यमंत्री, विधानसभा अध्यक्ष, वित्त मंत्री, खेल मंत्री, शिक्षा मंत्री ,जैसे तमाम मंत्रालयों के लिए मंत्रियों का चयन किया गया है. वहीं नेता प्रतिपक्ष के साथ-साथ विपक्ष में भी विधायक बैठ रहे हैं. इस आयोजन के पहले दिन तमाम पक्ष विपक्ष के नेता सदन में मौजूद हुए. इस दौरान मॉक सेशन का आयोजन किया.

गौरतलब है कि 22 और 23 दिसंबर को दो मुद्दों को लेकर सदन में बहस होगी. विधानसभा के तर्ज पर कार्यवाही होगी. इस युवा सदन की कार्यवाही भी विधानसभा और लोकसभा के तर्ज पर किया गया है, जैसे विधानसभा की कार्यवाही चलती है. एक युवा को मुख्यमंत्री चुना गया है. एक नेता प्रतिपक्ष और अन्य सदस्य है. 2 दिनों तक विभिन्न मुद्दों पर बहस होगी और तीसरे दिन एक बिल भी पास किया जाएगा .

ABOUT THE AUTHOR

...view details